A
Hindi News पैसा बाजार Paytm result: पेटीएम को हुआ 928 करोड़ का मुनाफा, इसके बावजूद आज शेयर 7% लुढ़का, जानें क्यों

Paytm result: पेटीएम को हुआ 928 करोड़ का मुनाफा, इसके बावजूद आज शेयर 7% लुढ़का, जानें क्यों

पेटीएम मुनाफा में लौटा है, उसके बाद भी उसके शेयर में गिरावट यह दर्शाता है कि निवेशक अभी भी कंपनी को लेकर सतर्क रुख अपना रहे हैं, खासकर कंपनी के संचालन से घटते राजस्व और पिछली नियामक चुनौतियों के मद्देनजर।

Paytm - India TV Paisa Image Source : FILE पेटीएम

पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का चालू वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 928.3 करोड़ रुपये रहा। कंपनी को वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 290.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। पेटीएम ने अपने वित्तीय प्रदर्शन की जानकारी देते हुए कहा, पेटीएम की समीक्षाधीन तिमाही में परिचालन आय सालाना आधार पर 34.1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,659.5 करोड़ रुपये रह गई। दूसरी तिमाही में पेटीएम को 928.3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ (मूल कंपनी के मालिकों को देय लाभ) हुआ। इसमें मनोरंजन टिकटिंग व्यवसाय की बिक्री से हुआ 1,345 करोड़ रुपये का लाभ शामिल है। हालांकि, इसके बावजूद कंपनी के शेयर में आज 7% तक लुढ़क गया। मंगलवार को 1 बजे तक पेटीएम का स्टॉक 6.22% टूटकर 680.80 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

क्यों स्टॉक में आई बड़ी गिरावट 

मजबूत वित्तीय नतीजों के बावजूद, पेटीएम के शेयर आज बड़ी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। आपको बता दें कि पिछले एक साल में पेटीएम के शेयरों में 21.3% की गिरावट आई है, जबकि सेंसेक्स में 26% की बढ़ोतरी हुई है। कुल मिलाकर, जबकि पेटीएम मुनाफा में लौटा है, उसके बाद भी उसके शेयर में गिरावट यह दर्शाता है कि निवेशक अभी भी कंपनी को लेकर सतर्क रुख अपना रहे हैं, खासकर कंपनी के संचालन से घटते राजस्व और पिछली नियामक चुनौतियों के मद्देनजर।

कंपनी की ओर से क्या कहा गया

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘कंपनी का मानना ​​है कि भुगतान तथा वित्तीय सेवाओं के वितरण पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने से लाभदायक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। यह बात भुगतान कारोबार के लिए 981 करोड़ रुपये के राजस्व में परिलक्षित होती है। इसमें तिमाही के आधार पर नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वित्तीय सेवाओं से राजस्व 376 करोड़ रुपये रहा जो तिमाही आधार पर 34 प्रतिशत बढ़ा है।’’ कर्मचारी लागत में कमी , विपणन व्यय और वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में कुछ एकमुश्त व्यय की अनुपस्थिति से कंपनी की अप्रत्यक्ष लागत क्रमिक रूप से 17 प्रतिशत घटकर 1,080 करोड़ रुपये हो गई। 

Latest Business News