A
Hindi News पैसा बाजार इन Mutual Funds ने 1 साल में दिया 56% का बंपर रिटर्न, अब निवेश के लिए उमड़ रहे लोग, जानें डिटेल

इन Mutual Funds ने 1 साल में दिया 56% का बंपर रिटर्न, अब निवेश के लिए उमड़ रहे लोग, जानें डिटेल

वर्तमान में, बाजार में केवल 16 कारोबारी चक्र से संबंधित फंड्स हैं, जिनमें से केवल तीन ने तीन साल का कार्यकाल पूरा किया है। इस श्रेणी की प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) सितंबर, 2021 के 17,238 करोड़ रुपये से दोगुना से अधिक होकर 37,487 करोड़ रुपये हो गई हैं।

इन्वेस्टमेंट- India TV Paisa Image Source : FILE इन्वेस्टमेंट

निवेश परिदृश्य में कारोबारी चक्र से जुड़े म्यूचुअल फंड का प्रचलन बढ़ रहा है। पिछले साल इन म्यूचुअल फंड ने 32-56 प्रतिशत का मजबूत रिटर्न दिया है। इस दौरान एचएसबीसी, महिंद्रा मनुलाइफ और क्वॉन्ट की योजनाओं से निवेशकों से 50 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न मिला है। कारोबारी चक्र फंड म्यूचुअल फंड का ही एक प्रकार है, जो आर्थिक चक्र के विभिन्न चरणों के दौरान ऐसे शेयरों और क्षेत्रों में निवेश करते हैं जिनके उस समय की परिस्थितियों के आधार पर अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद होती है। 

निवेशकों की बढ़ रही दिलचस्पी 

इंडस्ट्री के आंकड़ों के अनुसार, इन टॉप तीन फंड ने निफ्टी 500 टीआरआई सूचकांक से काफी बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसने इसी अवधि में 35.11 प्रतिशत रिटर्न दिया। आनंद राठी वेल्थ के डिप्टी मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) फिरोज अजीज ने कहा कि यह शानदार वृद्धि इन फंड्स में निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी को दर्शाती है। वर्तमान में, बाजार में केवल 16 कारोबारी चक्र से संबंधित फंड्स हैं, जिनमें से केवल तीन ने तीन साल का कार्यकाल पूरा किया है। इस श्रेणी की प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) सितंबर, 2021 के 17,238 करोड़ रुपये से दोगुना से अधिक होकर 37,487 करोड़ रुपये हो गई हैं। ऐसे फंड्स आर्थिक चक्र की पहचान करने की कोशिश करते हैं और फिर उन क्षेत्रों से शेयर चुनते हैं जो संबंधित बाजार स्थितियों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

दिया औसतन 42 प्रतिशत का रिटर्न

ये फंड्स अर्थव्यवस्था की मंदी या शुरुआती सुधार जैसी विभिन्न स्थितियों के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में अपने निवेश को लगाते-निकालते हैं। उदाहरण के लिए, मंदी के दौर में, उपयोगिता और फार्मास्यूटिकल्स जैसे रक्षात्मक क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसके विपरीत, वाहन, वित्तीय और बुनियादी ढांचा जैसे क्षेत्रों में शुरुआती सुधार चरण में लाभ देखने को मिलता है। वर्तमान में उपलब्ध 16 ऐसे फंड्स में से 10 म्यूचुअल फंड का रिकॉर्ड एक साल से ज़्यादा का है और एक को छोड़कर सभी ने पिछले 12 महीनों में निफ्टी 500 टीआरआई से बेहतर प्रदर्शन किया है। इंडस्ट्री के आंकड़ों के अनुसार, इन 10 फंड ने औसतन 42 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

Latest Business News