A
Hindi News पैसा बाजार Muhurat Trading 2024 : शेयर बाजार में 1 नवंबर को होगी मुहूर्त ट्रेडिंग, जान लीजिए टाइमिंग

Muhurat Trading 2024 : शेयर बाजार में 1 नवंबर को होगी मुहूर्त ट्रेडिंग, जान लीजिए टाइमिंग

Muhurat Trading : शेयर बाजारों ने घोषणा की है कि शेयर बाजार खुलने से पूर्व का सत्र शाम 5:45 से 6:00 बजे तक होगा। वहीं, शाम 6 सो 7 बजे तक स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित होगा।

शेयर बाजार में...- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग

प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई एक नवंबर को दिवाली के अवसर पर एक घंटे का विशेष ‘मुहूर्त कारोबार’ सत्र आयोजित करेंगे। यह नए संवत 2081 की शुरुआत का प्रतीक होगा। शेयर बाजारों ने अलग-अलग सर्कुलर्स में कहा कि सांकेतिक कारोबार सत्र शाम छह से सात बजे के बीच आयोजित किया जाएगा। यह सत्र नए संवत (दिवाली से शुरू होने वाला हिंदू कैलेंडर वर्ष) की शुरुआत का भी प्रतीक है। माना जाता है कि ‘मुहूर्त’ या ‘शुभ घंटे’ के दौरान कारोबार करने से हितधारकों के लिए समृद्धि और वित्तीय वृद्धि होती है।

1 घंटे की स्पेशल ट्रेडिंग विंडो

दिवाली पर बाजार नियमित कारोबार के लिए बंद रहेगा, लेकिन शाम को एक घंटे के लिए विशेष कारोबारी विंडो खुली रहेगी। शेयर बाजारों ने घोषणा की है कि शेयर बाजार खुलने से पूर्व का सत्र शाम 5:45 से 6:00 बजे तक होगा। वहीं, शाम 6 से 7 बजे तक स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित होगा। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि दिवाली को कुछ भी नया शुरू करने के लिए आदर्श समय माना जाता है। मान्यता है कि निवेशकों को पूरे साल इस सत्र के दौरान कारोबार से लाभ मिलता है।

इस हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों, वैश्विक रुझान और विदेशी निवेशकों की गतिविधियों से तय होगी। सप्ताह के दौरान बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि.के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा कि कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजों पर सभी की निगाह रहेगी। इसके अलावा इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव की वजह से भू-राजनीतिक जोखिम बढ़ने की आशंका है, जिससे कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आ सकता है तथा बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

Latest Business News