A
Hindi News पैसा बाजार Tata Steel को लेकर आई मूडीज की ताजा रेटिंग, निवेशक जान लें जरूर फैसला लेने में मिलेगी मदद

Tata Steel को लेकर आई मूडीज की ताजा रेटिंग, निवेशक जान लें जरूर फैसला लेने में मिलेगी मदद

मार्च 2025 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में टाटा स्टील का समेकित EBITDA लगभग 290 बिलियन रुपये और वित्तीय वर्ष 2026 में 380 बिलियन रुपये होगा, जो 2023-24 में 241 बिलियन रुपये था।

टाटा स्टील का शेयर भाव बुधवार को गिरावट के साथ 153.70 रुपये पर बंद हुआ।- India TV Paisa Image Source : REUTERS टाटा स्टील का शेयर भाव बुधवार को गिरावट के साथ 153.70 रुपये पर बंद हुआ।

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने बुधवार को टाटा स्टील के लिए स्टेबल दृष्टिकोण (स्टेबल रेटिंग) बनाए रखा। अगले 2 वित्तीय वर्षों में आय में सुधार की उम्मीद मूडीज रेटिंग ने बुधवार को कहा कि उसने टाटा स्टील पर स्थिर दृष्टिकोण बनाए रखा है, उम्मीद है कि घरेलू स्टील प्रमुख अगले दो वित्तीय वर्षों में अपनी आय में सुधार करेगी। पीटीआई की खबर के मुताबिक, मूडीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि उसे उम्मीद है कि मार्च 2025 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में टाटा स्टील का समेकित EBITDA लगभग 290 बिलियन रुपये और वित्तीय वर्ष 2026 में 380 बिलियन रुपये होगा, जो 2023-24 में 241 बिलियन रुपये था।

स्थिर दृष्टिकोण कंपनी से उम्मीद को दर्शाता है

खबर के मुताबिक, मूडीज रेटिंग्स के सहायक उपाध्यक्ष और विश्लेषक हुई टिंग सिम ने कहा कि रेटिंग की पुष्टि और स्थिर दृष्टिकोण हमारी उम्मीद को दर्शाता है कि अगले दो सालों में टाटा स्टील की आय में संरचनात्मक सुधार भारत में खनन गतिविधियों पर नए राज्य करों और यूरोप में इसके संचालन में विकास से जुड़े जोखिमों को कम करेगा। इसका पूर्वानुमान यह मानता है कि टाटा स्टील के भारत परिचालन से वित्त वर्ष 2025 और वित्त वर्ष 2026 में राज्य खनन करों से पहले प्रति टन 14,700-15,300 रुपये का EBITDA जेनरेट होगा, जो कंपनी की आठ साल की औसत आय के मुताबिक है।

टाटा स्टील की स्टील डिलीवरी बढ़ने की उम्मीद

रेटिंग एजेंसी मूडीज को उम्मीद है कि ओडिशा के कलिंग नगर में पांच मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी से भारत में टाटा स्टील की स्टील डिलीवरी धीरे-धीरे वित्त वर्ष 2026 तक पिछले वित्त वर्ष के 20 मिलियन टन से बढ़कर लगभग 23 मिलियन टन हो जाएगी। साथ ही अगले दो सालों में यूरोप में टाटा स्टील के ऑपरेशन में बढ़ोतरी होगी, जिससे EBITDA (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की आय) वित्त वर्ष 2025 में थोड़ा निगेटिव से वित्त वर्ष 2026 में लगभग 30 बिलियन रुपये हो जाएगी।

नीदरलैंड संयंत्र में लाभप्रदता वित्त वर्ष 2024 में अपने ब्लास्ट फर्नेस की रीलाइनिंग के कारण परिचालन व्यवधानों से हुए नुकसान के बाद ठीक हो जाएगी। घाटे में चल रही ब्लास्ट फर्नेस के बंद होने के बाद इसके यूके परिचालन में होने वाला घाटा भी कम हो जाएगा। टाटा स्टील भारत में अपतटीय परिचालन वाली शीर्ष तीन स्टील निर्माता कंपनियों में से एक है।

टाटा स्टील का शेयर भाव

टाटा स्टील का शेयर भाव बुधवार को पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 0.65 प्रतिशत की गिरावट के साथ 153.70 रुपये पर बंद हुआ। शेयर ने पिछले एक सप्ताह में महज 0.42 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि एक साल में 31.32 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है।

Latest Business News