A
Hindi News पैसा बाजार Yes Bank में बड़ी हिस्सेदारी खरीदना चाहती है जापान की यह दिग्गज कंपनी, जानिए डिटेल

Yes Bank में बड़ी हिस्सेदारी खरीदना चाहती है जापान की यह दिग्गज कंपनी, जानिए डिटेल

यस बैंक एसेट्स के मामले में भारत का छठा सबसे बड़ा बैंक है। बैंक की मौजूदा मार्केट वैल्यू 68,586.98 करोड़ रुपये है। शुक्रवार को बीएसई पर यस बैंक का शेयर 0.05 फीसदी या 0.01 रुपये की गिरावट के साथ 21.87 रुपये पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

यस बैंक- India TV Paisa Image Source : REUTERS यस बैंक

Yes Bank से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आ रही है। जापान का Mitsubishi UFJ Financial Group (MUFG) यस बैंक में बहुमत हिस्सेदारी लेना चाहता है। MUFG दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बैंक होल्डिंग कंपनी है। MUFG ने अगस्त में HDFC बैंक की   एनबीएफसी कंपनी HDB Financial में 2 अरब डॉलर निवेश करने का प्रस्ताव रखा था, जिसे एनबीएफसी के बोर्ड द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया था। यस बैंक एसेट्स के मामले में भारत का छठा सबसे बड़ा बैंक है। यस बैंक की मौजूदा मार्केट वैल्यू 68,586.98 करोड़ रुपये है। अगर MUFG यस बैंक में 51% हिस्सेदारी खरीदती है, तो यह भारतीय बैंकिग सेक्टर में सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा।

नये मालिक की तलाश में है यस बैंक

यस बैंक एक नए मालिक की तलाश में है। इस साल की शुरुआत में भी MUFG उन संभावित उम्मीदवारों में से एक था, जो यस बैंक में बहुमत हिस्सेदारी खरीदना चाहते हैं। लेकिन शुरुआती बातचीत के बाद ही यह बाहर हो गया था। अब एचडीबी फाइनेंशियल में निवेश के रिजेक्ट होने के बाद MUFG ने Yes Bank में अपनी रुचि फिर से जगा ली है। ईटी की एक रिपोर्ट में मामले से जुड़े लोगों के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

SBI को भी दिया प्रपोजल

इस जापानी ऋणदाता ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में 23.99% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक गैर-बाध्यकारी प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया हुआ है। अगर यह डील हुई, तो इसके बाद अतिरिक्त 26% हिस्सेदारी के लिए एक ओपन ऑफर भी आ सकता है। पिछले कुछ दिनों में MUFG ने Yes Bank का विस्तृत ड्यू डिलिजेंस भी शुरू कर दिया है। इस प्रोसेस में चार-छह सप्ताह का समय लग सकता है। मामले से परिचित लोगों के अनुसार किसी भी पक्ष द्वारा अभी कोई एक्सक्लूसिविटी एग्रीमेंट नहीं किया गया है। शुक्रवार को बीएसई पर यस बैंक का शेयर 0.05 फीसदी या 0.01 रुपये की गिरावट के साथ 21.87 रुपये पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

Latest Business News