A
Hindi News पैसा बाजार 23 रुपये का डिविडेंड देगी ये डिफेंस कंपनी, स्टॉक्स ने एक साल में डबल से भी ज्यादा किया निवेशकों का पैसा

23 रुपये का डिविडेंड देगी ये डिफेंस कंपनी, स्टॉक्स ने एक साल में डबल से भी ज्यादा किया निवेशकों का पैसा

कंपनी ने इसके साथ ही स्टॉक स्प्लिट का भी ऐलान किया है। कंपनी ने कहा कि 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले एक शेयर को दो हिस्सों में बांटा जाएगा।

कंपनी ने स्टॉक स्प्लिट का भी किया ऐलान- India TV Paisa Image Source : FREEPIK कंपनी ने स्टॉक स्प्लिट का भी किया ऐलान

Dividend Stock: तमाम कंपनियां तिमाही नतीजे जारी करने के साथ-साथ अपने निवेशकों के लिए डिविडेंड का ऐलान कर रही हैं। इसी बीच दिग्गज डिफेंस कंपनी मझगांव डॉक ने भी अपने शेयरहोल्डरों के लिए डिविडेंड का ऐलान किया था। अब इस डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट काफी नजदीक आ चुकी है। जी हां, हम बात कर रहे हैं मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स की। पानी के जहाज बनाने वाली इस कंपनी ने 17 अक्टूबर को अपने शेयरहोल्डरों के लिए डिविडेंड का ऐलान किया था।

23.19 रुपये का डिविडेंड देगी कंपनी

मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया था कि शेयरहोल्डरों को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 10 रुपये की फेस वैल्यू प्रत्येक शेयर पर 23.19 रुपये का डिविडेंड दिया जाएगा। कंपनी ने इस डिविडेंड के भुगतान के लिए बुधवार, 30 अक्टूबर को रिकॉर्ड डेट तय किया है। 30 अक्टूबर को कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड ट्रेड करेंगे। यानी, 30 अक्टूबर को खरीदे जाने वाले नए शेयरों पर निवेशकों को डिविडेंड का लाभ नहीं मिलेगा। शेयरहोल्डरों के बैंक खाते में 20 नवंबर या उससे पहले ही डिविडेंड के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

2 टुकड़ों में बंटेगा मझगांव डॉक का शेयर

कंपनी ने इसके साथ ही स्टॉक स्प्लिट का भी ऐलान किया है। कंपनी ने कहा कि 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले एक शेयर को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। जिसके बाद कंपनी के प्रत्येक शेयरों की फेस वैल्यू 5 रुपये हो जाएगी। हालांकि, कंपनी ने स्टॉक स्प्लिट के लिए रिकॉर्ड डेट की घोषणा नहीं की है। 

1 साल में 118.82 प्रतिशत का रिटर्न

बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स के शेयरों ने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। कंरनी के शेयरों ने पिछले 1 साल में 118.82 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। डिफेंस स्टॉक ने निवेशकों को पिछले 2 साल में 550.68 प्रतिशत और पिछले 3 साल में 1446.33 प्रतिशत का भारी-भरकम रिटर्न दिया है। हालांकि, पिछले 3 महीने से कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है।

Latest Business News