A
Hindi News पैसा बाजार इस लार्ज कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने दिया 40.02% का रिटर्न, मालामाल हुए निवेशक- चेक करें डिटेल्स

इस लार्ज कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने दिया 40.02% का रिटर्न, मालामाल हुए निवेशक- चेक करें डिटेल्स

AMFI के आंकड़ों के मुताबिक निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड स्कीम के डायरेक्ट प्लान ने निवेशकों को पिछले 1 साल में 40 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न दिया है।

देश के आम निवेशक अब रिस्क के साथ इंवेस्टमेंट में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।- India TV Paisa Image Source : REUTERS देश के आम निवेशक अब रिस्क के साथ इंवेस्टमेंट में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

Large Cap Mutual Fund Scheme: देश का एक बड़ा तबका आज भी बैंक एफडी को सबसे भरोसेमंद सेविंग्स स्कीम मानता है। बैंक एफडी में किसी तरह का कोई रिस्क नहीं होता और निवेशकों को एक तय समय में, एक फिक्स और गांरटीड रिटर्न मिलता है। हालांकि, अब देश के आम निवेशकों का रिस्क वाले इंवेस्टमेंट में भी भरोसा बढ़ रहा है। यही वजह है कि ये निवेशक अब तेजी से म्यूचुअल फंड की ओर रुख कर रहे हैं। रिस्क के साथ इंवेस्टमेंट की सबसे बड़ी वजह ये है कि इसमें निवेशकों को मोटा रिटर्न मिल जाता है।

लगातार तेजी से बढ़ रही है म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या

AMFI के आंकड़े बताते हैं कि म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके साथ ही म्यूचुअल फंड्स में निवेश किया जाने वाला पैसा भी लगातार तेजी से बढ़ रहा है। आज हम यहां आपको एक ऐसे लार्ज कैप म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसने 10 साल की अवधि में निवेशकों को डायरेक्ट प्लान में 17.51 प्रतिशत का शानदार रिटर्न दिया है। खास बात ये है कि इस स्कीम में निवेशकों को बेंचमार्क से ज्यादा रिटर्न मिला है।

निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड ने दिया तगड़ा रिटर्न

AMFI के डाटा के मुताबिक, Nippon India Large Cap Fund के डायरेक्ट प्लान में निवेशकों को पिछले 10 साल में 17.51 प्रतिशत का तगड़ा रिटर्न मिला है। इस स्कीम के डायरेक्ट प्लान में निवेश करने वाले लोगों को पिछले 5 साल में 23.38 प्रतिशत, पिछले 3 साल में 26.73 प्रतिशत और पिछले 1 साल में 40.02 प्रतिशत का रिटर्न मिला है। जो इसके बेंचमार्क रिटर्न से भी ज्यादा है।

म्यूचुअल फंड निवेश में कितना जोखिम

म्यूचुअल फंड निवेश, शेयर बाजार के जोखिमों के अधीन है। दरअसल, ऐसेट मैनेजमेंट कंपनियां निवेशकों के पैसों को अलग-अलग कंपनियों के शेयरों में लगाती हैं। यही वजह है कि म्यूचुअल फंड में किया गया निवेश, बाजार जोखिमों के अधीन होता है।

Latest Business News