A
Hindi News पैसा बाजार IRCTC Dividend: एक शेयर पर इतने रुपये का डिविडेंड, रिकॉर्ड डेट काफी करीब

IRCTC Dividend: एक शेयर पर इतने रुपये का डिविडेंड, रिकॉर्ड डेट काफी करीब

आईआरसीटीसी ने शेयर बाजार एक्सचेंजों बीएसई और एनएसई को दी गई जानकारी में बताया था कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए दिए जाने वाले 4 रुपये के इस डिविडेंड के लिए शुक्रवार, 23 अगस्त को रिकॉर्ड डेट फिक्स किया गया है।

IRCTC डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट करीब- India TV Paisa Image Source : INDIA TV IRCTC डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट करीब

IRCTC Dividend: रेलवे पीएसयू स्टॉक आईआरसीटीसी अपने शेयरहोल्डरों को डिविडेंड देने जा रहा है। सरकारी कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए शेयरहोल्डरों को 2 रुपये की फेसवैल्यू वाले प्रत्येक शेयर पर 200 प्रतिशत डिविडेंड देने का ऐलान किया था। इस हिसाब से कंपनी के प्रत्येक शेयरहोल्डरों को हर शेयर पर 4 रुपये का डिविडेंड दिया जाएगा। आईआरसीटीसी ने डिविडेंड के भुगतान के लिए पहले ही रिकॉर्ड डेट तय कर दिया था, जो अब काफी नजदीक आ चुका है।

डिविडेंड के भुगतान के लिए कब है रिकॉर्ड डेट

आईआरसीटीसी ने शेयर बाजार एक्सचेंजों बीएसई और एनएसई को दी गई जानकारी में बताया था कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए दिए जाने वाले 4 रुपये के इस डिविडेंड के लिए शुक्रवार, 23 अगस्त को रिकॉर्ड डेट फिक्स किया गया है। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि आईआरसीटीसी द्वारा दिए जाने वाले डिविडेंड का भुगतान सिर्फ उन्हीं निवेशकों को किया जाएगा, जिनके पोर्टफोलियो में 23 अगस्त तक कंपनी के शेयर मौजूद रहेंगे।

डिविडेंड चाहिए तो 22 अगस्त तक खरीद लें शेयर

इसके साथ ही एक बात और ध्यान देने वाली है कि अगर आप भी डिविडेंड के लिए कंपनी के शेयर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 22 अगस्त तक शेयर खरीदने होंगे। अगर आप 23 अगस्त को शेयर खरीदते हैं तो आपको डिविडेंड नहीं मिलेगा।

मंगलवार को नुकसान में कारोबार कर रहे हैं पीएसयू स्टॉक

खबर लिखे जाने तक आईआरसीटीसी के शेयर 1.60 रुपये (0.17 प्रतिशत) की गिरावट के साथ 936.10 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। सोमवार को रेलवे पीएसयू स्टॉक 937.70 रुपये के भाव पर बंद हुए थे। बताते चलें कि आज भारतीय शेयर बाजार एक बार फिर हरे निशान में खुले। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 297.86 अंकों की बढ़त के साथ 80,722.54 अंकों पर खुला। वहीं दूसरी ओर, एनएसई का 50 शेयरों वाला निफ्टी 50 भी 76.25 अंकों के साथ 24,648.90 अंकों पर खुला। बताते चलें कि आज लगातार तीसरा दिन है, जब शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले हैं।

Latest Business News