A
Hindi News पैसा बाजार SIP में ताबड़तोड़ पैसा लगा रहे निवेशक, सितंबर में 24,509 करोड़ रुपये के नए लाइफटाइम हाई पर पहुंचा इंवेस्टमेंट

SIP में ताबड़तोड़ पैसा लगा रहे निवेशक, सितंबर में 24,509 करोड़ रुपये के नए लाइफटाइम हाई पर पहुंचा इंवेस्टमेंट

AMFI के चीफ एग्जीक्यूटिव वेंकट चलसानी ने कहा कि एसआईपी के जरिए निवेश में हो रही बढ़ोतरी इस बात का संकेत है कि निवेशक अब अनुशासित ढंग से निवेश कर वेल्थ क्रिएशन को तवज्जो दे रहे हैं।

सितंबर में रिकॉर्ड हाई पर एसआईपी निवेश- India TV Paisa Image Source : INDIA TV सितंबर में रिकॉर्ड हाई पर एसआईपी निवेश

म्यूचुअल फंड एसआईपी में देश के आम निवेशकों का भरोसा लगातार बढ़ता जा रहा है। एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में आने वाले निवेश ने सितंबर में एक नया रिकॉर्ड बना दिया। AMFI के मुताबिक, निवेशकों ने सितंबर 2024 में एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में कुल 24,509 करोड़ रुपये का निवेश किया। बताते चलें कि ये एसआईपी का नया लाइफटाइम हाई है। इससे पहले किसी भी एक महीने में एसआईपी के जरिए इतना निवेश नहीं आया था। इससे पहले यानी अगस्त 2024 में एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड्स में कुल 23,547 करोड़ रुपये का निवेश आया था।

अनुशासित ढंग से निवेश कर वेल्थ क्रिएशन को तवज्जो दे रहे निवेशक

AMFI के चीफ एग्जीक्यूटिव वेंकट चलसानी ने कहा कि एसआईपी के जरिए निवेश में हो रही बढ़ोतरी इस बात का संकेत है कि निवेशक अब अनुशासित ढंग से निवेश कर वेल्थ क्रिएशन को तवज्जो दे रहे हैं। म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री ने अगस्त महीने में कुल 1.08 लाख करोड़ रुपये का निवेश दर्ज किया था जबकि सितंबर में 71,114 करोड़ रुपये विड्रॉल किए गए। बॉन्ड स्कीम्स से 1.14 लाख करोड़ रुपये के जबरदस्त विड्रॉल की वजह से ऐसा हुआ। इस बड़े विड्रॉल के बावजूद म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का AUM पिछले महीने बढ़कर 67 लाख करोड़ रुपये हो गया जबकि अगस्त के अंत में ये 66.7 लाख करोड़ रुपये था।

इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम्स में घटा निवेश

आंकड़ों के मुताबिक, इक्विटी बेस्ड म्यूचुअल फंड्स में पिछले महीने (सितंबर) 34,419 करोड़ रुपये का निवेश आया, जो अप्रैल के बाद का सबसे निचला स्तर है। अगस्त में ये निवेश 38,239 करोड़ रुपये और जुलाई में 37,113 करोड़ रुपये था। इनके अलावा, इक्विटी स्कीम्स में जून में 40,608 करोड़ रुपये और मई में 34,697 करोड़ रुपये का निवेश आया था। इक्विटी स्कीम्स में सेक्टोरल फंड्स ने सितंबर में 13,255 करोड़ रुपये के नेट फ्लो के साथ निवेशकों को सबसे ज्यादा आकर्षित किया। 

Latest Business News