A
Hindi News पैसा बाजार Hindustan Zinc Dividend: 8000 करोड़ रुपये का डिविडेंड देगी कंपनी! सरकार के खाते में आएंगे इतने रुपये

Hindustan Zinc Dividend: 8000 करोड़ रुपये का डिविडेंड देगी कंपनी! सरकार के खाते में आएंगे इतने रुपये

ये स्पेशल डिविडेंड, हिंदुस्तान जिंक द्वारा हर साल दिए जाने वाले करीब 6000 करोड़ रुपये के नियमित डिविडेंड से अलग होगा। सरकार के अलावा, हिंदुस्तान जिंक के प्रोमोटर वेदांता लिमिटेड को भी जबरदस्त फायदा होगा, जिसके पास कंपनी में लगभग 65 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

मालामाल होने वाले हैं हिंदुस्तान जिंक के निवेशक- India TV Paisa Image Source : INDIA TV मालामाल होने वाले हैं हिंदुस्तान जिंक के निवेशक

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के निवेशकों के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर आ रही है। वेदांता ग्रुप की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (HZL) चालू वित्त वर्ष 2024-25 में अपने शेयरहोल्डरों को 8000 करोड़ रुपये का स्पेशल डिविडेंड दे सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी अपने शेयरहोल्डरों को स्पेशल डिविडेंड देने की योजना पर काम कर रही है। सूत्रों ने कहा कि हिंदुस्तान जिंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की इस मामले पर मंगलवार को एक अहम मीटिंग हो सकती है, जिसमें चालू वित्त वर्ष के लिए स्पेशल डिविडेंड के भुगतान पर विचार और अनुमोदन किया जाएगा।

केंद्र सरकार के खाते में जाएंगे 2400 करोड़ रुपये

सूत्र ने कहा, ''कंपनी द्वारा शेयरहोल्डरों को जो 8000 करोड़ रुपये का स्पेशल डिविडेंड दिए जाने पर विचार हो रहा है, इसमें लगभग 30 प्रतिशत यानी करीब 2400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार के खाते में जाएंगे। जिससे चालू वित्त वर्ष के दौरान सरकार के नॉन-टैक्स रेवेन्यू में बड़ा योगदान देगा।'' ये कदम राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) द्वारा 10,383 करोड़ रुपये के सामान्य रिजर्व को अपनी प्रतिधारित आय में ट्रांसफर करने की मंजूरी के बाद उठाया गया है। 

वेदांता ग्रुप को डिविडेंड के रूप में मिलेंगे 5100 करोड़ रुपये

बताते चलें कि ये स्पेशल डिविडेंड, हिंदुस्तान जिंक द्वारा हर साल दिए जाने वाले करीब 6000 करोड़ रुपये के नियमित डिविडेंड से अलग होगा। सरकार के अलावा, हिंदुस्तान जिंक के प्रोमोटर वेदांता लिमिटेड को भी जबरदस्त फायदा होगा, जिसके पास कंपनी में लगभग 65 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस हिसाब से वेदांता को करीब 5100 करोड़ रुपये का डिविडेंड प्राप्त होगा और वेदांता ग्रुप इस पैसों को अपने बही-खाते को और बेहतर बनाने के लिए कर सकता है।

बुधवार को 1.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए थे कंपनी के शेयर

बताते चलें कि बुधवार को हिंदुस्तान जिंक के शेयर 1.31 प्रतिशत (7.60 रुपये) की गिरावट के साथ 572.95 रुपये के भाव पर बंद हुए थे। गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शेयर बाजार की छुट्टी थी। कंपनी के शेयर फिलहाल अपने 52 Week High से काफी नीचे चल रहे हैं। हिंदुस्तान जिंक के शेयरों का 52 Week High 807.00 रुपये है। बीएसई के मुताबिक कंपनी का मौजूदा मार्केट कैप 2,42,089.65 करोड़ रुपये है।

पीटीआई इनपुट्स के साथ

Latest Business News