A
Hindi News पैसा बाजार शेयर मार्केट में भारी गिरावट जारी, अब क्या करें निवेशक- एक्सपर्ट से जानें सभी सवालों के जवाब

शेयर मार्केट में भारी गिरावट जारी, अब क्या करें निवेशक- एक्सपर्ट से जानें सभी सवालों के जवाब

शेयर बाजार में जारी भारी गिरावट के बीच छोटे निवेशकों में हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में तमाम निवेशकों के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि गिरते हुए बाजार में अब उन्हें क्या करना चाहिए।

गिरते बाजार में क्या करें निवेशक- India TV Paisa Image Source : REUTERS गिरते बाजार में क्या करें निवेशक

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी है। गुरुवार को बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार शुक्रवार को एक बार फिर बड़ी गिरावट के साथ खुला। आज बीएसई सेंसेक्स 257.35 अंकों की गिरावट के साथ 80,749.26 अंकों पर खुला तो वहीं दूसरी ओर निफ्टी 50 भी 86.70 अंकों की गिरावट के साथ 24,664.95 अंकों पर शुरू हुआ। बताते चलें कि सेंसेक्स 27 सितंबर, 2024 को 85978.25 अंकों के अपने ऑल टाइम हाई पर था। सेंसेक्स अपने ऑल टाइम हाई से अभी तक 5200 से ज्यादा अंक गिर चुका है।

छोटे निवेशकों में मचा हाहाकार

शेयर बाजार में जारी भारी गिरावट के बीच छोटे निवेशकों में हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में तमाम निवेशकों के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि गिरते हुए बाजार में अब उन्हें क्या करना चाहिए। निवेशकों के मन में उठ रहे तरह-तरह के सवालों का जवाब ढूंढने के लिए इंडिया टीवी ने जाने-माने मार्केट एक्सपर्ट कुणाल सरावगी के साथ खास बातचीत की और ये जानने की कोशिश की कि बाजार में आखिर ये गिरावट क्यों हो रही है और ये कब थमेगी, निवेशकों को अब आगे क्या करना चाहिए और घरेलू बाजार में रिवकरी कब शुरू होगी?

बाजार में जारी गिरावट के पीछे कई कारण

कुणाल सरावगी ने बताया कि बाजार में जारी गिरावट के कई अहम कारण हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार अभी दुनियाभर के मार्केट में चल रहे ग्लोबल सेल-ऑफ के दबाव का सामना कर रहा है। इसके अलावा, बाजार जिस स्तर पर पहुंचा था, वहां से करेक्शन आना तय था और भारतीय बाजार में जारी ये गिरावट करेक्शन का भी एक हिस्सा है। इसके अलावा, मिडल-ईस्ट देशों में तनाव की स्थितियों की वजह से भी बाजार काफी दबाव में है।

निवेशकों के लिए क्या है कुणाल सरावगी की सलाह

मार्केट एक्सपर्ट कुणाल सरावगी ने बताया कि निवेशकों को इस गिरावट से घबराने की कोई खास जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि इस गिरावट का कोई खास असर नहीं पड़ेगा और जल्द ही ये गिरावट रुक जाएगी। हालांकि, उन्होंने ये भी बताया कि बाजार में अभी और गिरावट देखी जा सकती है। निफ्टी 50 इंडेक्स करेंट लेवल से 500 अंक और नीचे जा सकता है लेकिन 23,500 के लेवल पर निफ्टी को सपोर्ट मिलेगा और इस लेवल से बाजार में रिकवरी शुरू हो जाएगी। कुणाल सरावगी ने निवेशकों को बिकवाली से बचने और होल्ड करने की सलाह दी है।

Latest Business News