A
Hindi News पैसा बाजार सोने-चांदी हो गए सस्ते, प्रति 10 ग्राम Gold की आज इतनी रह गई कीमत, जानें सिल्वर का रेट

सोने-चांदी हो गए सस्ते, प्रति 10 ग्राम Gold की आज इतनी रह गई कीमत, जानें सिल्वर का रेट

बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी और डॉलर इंडेक्स में सुधार के कारण शुक्रवार को भी पीली धातु में गिरावट जारी रही। बाजार को अमेरिकी फेड द्वारा दरों में संभावित कटौती की उम्मीद है, इसलिए सोने को समर्थन मिलने की संभावना है।

कॉमेक्स में सोना 18.20 डॉलर बढ़कर 2,534.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। - India TV Paisa Image Source : FILE कॉमेक्स में सोना 18.20 डॉलर बढ़कर 2,534.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

सोने और चांदी की कीमत में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक, दिल्ली में आज सोने की कीमत 350 रुपये घटकर 73,800 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। पिछले सत्र में 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 74,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। पीटीआई की खबर के मुताबिक, चांदी की कीमत 200 रुपये घटकर 87,000 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई, जो पिछले दिन 87,200 रुपये प्रति किलोग्राम थी। बाजार को अमेरिकी फेड द्वारा दरों में संभावित कटौती की उम्मीद है, इसलिए सोने को समर्थन मिलने की संभावना है।

सोने की कीमत पर एमपीसी मिनट्स का भी असर

खबर के मुताबिक, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना भी 350 रुपये घटकर 73,450 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया, जबकि गुरुवार को यह 73,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी और डॉलर इंडेक्स में सुधार के कारण शुक्रवार को भी पीली धातु में गिरावट जारी रही। मूल्यवान धातुओं की कीमतों पर गुरुवार को आरबीआई द्वारा जारी पिछली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के मिनट्स का भी असर पड़ा। एमपीसी मिनट्स के मुताबिक, रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 6.5 प्रतिशत की मौजूदा नीति दर मोटे तौर पर संतुलित है और इस समय नीति में ढील देने का कोई भी औचित्य भ्रामक हो सकता है। एमपीसी में गवर्नर दास और तीन अन्य सदस्यों ने रेपो दर पर यथास्थिति के लिए मतदान किया, जबकि दो सदस्यों ने दर में कटौती की वकालत की।

कॉमेक्स में सोने का भाव

वैश्विक स्तर पर, कॉमेक्स में सोना 18.20 डॉलर बढ़कर 2,534.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी 1.24 प्रतिशत बढ़कर 29.84 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की जुलाई की बैठक के मिनट्स से पता चला है कि अगले महीने दर में कटौती की ओर मजबूत झुकाव है, इस कदम का कम से कम दो फेड अधिकारियों, प्रथमेश माल्या, डीवीपी-रिसर्च, गैर-कृषि कमोडिटीज और मुद्राएं, एंजेल वन लिमिटेड ने समर्थन किया।

फेड की तरफ से 25 आधार अंकों की कटौती का अनुमान

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) सौमिल गांधी ने कहा कि सट्टेबाजों ने साल के अंत से पहले दरों में आक्रामक कटौती की संभावना को बढ़ा-चढ़ाकर बताया था; अब उन्होंने अपने दांव कम कर दिए हैं और इस साल फेड की शेष तीन नीति बैठकों में तीन 25 आधार अंकों की कटौती का अनुमान लगा रहे हैं, जो दो दिन पहले लगाए गए चार कटौतियों से कम है। उन्होंने कहा कि इससे ट्रेजरी यील्ड और डॉलर इंडेक्स में हाल के निचले स्तरों से सुधार हुआ है।

Latest Business News