A
Hindi News पैसा बाजार सोने का भाव रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा, जानें MCX पर कीमत, क्या साल के आखिर तक हो जाएगा ₹80,000?

सोने का भाव रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा, जानें MCX पर कीमत, क्या साल के आखिर तक हो जाएगा ₹80,000?

एमसीएक्स पर सोने की कीमतें अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई हैं, पहली बार ₹75,000 से ऊपर पहुंच गई हैं, अकेले सितंबर में 4.74% की महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई है।

मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और कमजोर अमेरिकी डेटा यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में - India TV Paisa Image Source : FILE मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और कमजोर अमेरिकी डेटा यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में और कटौती के मामले को मजबूत कर रहे हैं।

सोना लगातार बढ़ता जा रहा है। एमसीएक्स पर सोने की कीमत में बुधवार को भी रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली।  शुरुआती कारोबार में पीली धातु ₹76,000 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। इस बढ़ोतरी के पीछे इंटरनेशनल मार्केट में सर्राफा की मजबूती बड़ी वजह है। बुधवार को शुरुआती कारोबार में MCX पर सोना 0.20% बढ़कर ₹75,150 प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, चांदी की कीमत 0.18% गिरकर ₹92,230 प्रति किलोग्राम पर आ गई। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सत्र में 1% से अधिक की उछाल के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं, क्योंकि कमजोर अमेरिकी आंकड़ों ने दरों में और कटौती की मांग को बल दिया।

चांदी चार महीनों के उच्चतम स्तर के करीब

खबर के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर में कमजोरी, भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने और चीन में ब्याज दरों में कटौती के बीच चांदी चार महीनों के उच्चतम स्तर के करीब पहुंच गई। मंगलवार को चांदी में 4.6% की बढ़ोतरी हुई थी, जो चार महीनों में सबसे बड़ी दैनिक बढ़त थी। सोने की कीमतों में 0.3% की तेजी आई और यह 2,665 डॉलर प्रति औंस से ऊपर पहुंच गई, जो मंगलवार को दर्ज किए गए अपने पिछले सर्वकालिक उच्च स्तर से अधिक है।

₹80,000 तक पहुंच सकता है सोना

एमसीएक्स पर सोने की कीमतें अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई हैं, पहली बार ₹75,000 से ऊपर पहुंच गई हैं, अकेले सितंबर में 4.74% की महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई है। मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और कमजोर अमेरिकी डेटा यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में और कटौती के मामले को मजबूत कर रहे हैं, जो सोने की कीमतों को समर्थन देने वाले प्रमुख कारक हैं। विश्लेषकों का मानना ​​है कि इस तेजी की गति को बढ़ावा देने वाले कई कारकों की वजह से एमसीएक्स पर सोने की कीमतें साल के आखिर तक ₹79,000 से ₹80,000 प्रति 10 ग्राम के लेवल तक पहुंच सकती हैं।

भारत में त्योहार और शादी के सीजन से हैं उम्मीदें

भारत में सोने की डिमांड में फिर तेजी देखने को मिल सकती है। क्योंकि आने वाले महीनों में त्योहारी सीजन पीक पर होंगे और शादी-विवाह का सीजन भी होगा। ऐसे में घरेलू बाजार में सोने-चांदी की कीमत और डिमांड दोनों में भारी बदलाव देखने को मिल सकता है। भारत में सालाना 700-1000 टन के बीच सोने की खपत का ट्रेंड देखने को मिलता है।

Latest Business News