A
Hindi News पैसा बाजार Gold price today: एमसीएक्स पर उछला सोना, ये है बड़ी वजह, जानें चांदी का भाव

Gold price today: एमसीएक्स पर उछला सोना, ये है बड़ी वजह, जानें चांदी का भाव

हाल ही में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में अच्छी तेजी देखी गई है, जो मुख्य रूप से अमेरिकी फेड की दरों में कटौती और मध्य पूर्व में तनाव के बारे में आशावाद से प्रेरित है।

भू-राजनीतिक तनाव, आर्थिक अनिश्चितता और ब्याज दरों में कटौती सोने की कीमतों के लिए सकारात्मक ट्रिगर ह- India TV Paisa Image Source : FILE भू-राजनीतिक तनाव, आर्थिक अनिश्चितता और ब्याज दरों में कटौती सोने की कीमतों के लिए सकारात्मक ट्रिगर हैं।

घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतों में सोमवार को तेजी दर्ज की गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एमसीएक्स) में 30 सितंबर को सोने की कीमत में उछाल देखने को मिला। निवेशकों का ध्यान अमेरिकी फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के कमेंट्स और मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव से जुड़े घटनाक्रमों पर रहा। 5 दिसंबर के लिए एमसीएक्स गोल्ड सुबह 11:02 बजे 0.47 प्रतिशत बढ़कर ₹76,075 प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, 5 दिसंबर के लिए चांदी का वायदा भाव भी आज 0.72 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 92,0,60 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा था।

फेड रिजर्व के रेट कट के आसार

हाल ही में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में अच्छी तेजी देखी गई है, जो मुख्य रूप से अमेरिकी फेड की दरों में कटौती और मध्य पूर्व में तनाव के बारे में आशावाद से प्रेरित है। बता दें, अमेरिकी फेड ने 12 सितंबर को बेंचमार्क दरों में 50 बीपीएस (0.50%) की कटौती की शुरुआत कर दी। माना जा रहा है कि केंद्रीय बैंक इस साल दरों में 75-100 बीपीएस की और कटौती करेगा। सोने की कीमतों पर मध्य पूर्व में ईरान समर्थित बलों पर इजरायल के हमलों के बाद बढ़ते तनाव के चलते असर पड़ रहा है। इजरायल ने बेरूत में हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह की हत्या कर दी और क्षेत्र में हमलों में वृद्धि की है।

कीमतों के लिए सकारात्मक ट्रिगर

रॉयटर्स की रिपोर्ट के खबर के मुताबिक, लेबनान में हिजबुल्लाह और यमन में हूती के खिलाफ इजरायल के बढ़ते हमलों ने यह डर पैदा कर दिया है कि मध्य पूर्व में लड़ाई नियंत्रण से बाहर हो सकती है। ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका को भी इसमें शामिल कर सकती है। भू-राजनीतिक तनाव, आर्थिक अनिश्चितता और ब्याज दरों में कटौती सोने की कीमतों के लिए सकारात्मक ट्रिगर हैं।

अन्य कमोडिटी का हाल

21 अक्टबर के लिए क्रूड ऑयल का वायदा भाव सोमवार को 1.62 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ  5786 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। जबकि 31 अक्टूबर के लिए कॉपर का वायदा भाव सोमवार को 1.02 प्रतिशत की बढ़त के साथ 865 रुपये के भाव पर था। जिंक का वायदा भाव 29 नवंबर के लिए आज सुबह 11:02 बजे 0.75 प्रतिशत की बढ़त के साथ 283 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था।

Latest Business News