A
Hindi News पैसा बाजार Gold Price: सोने-चांदी में आ गया निखार, कीमतों में आई चमक, जानें आज का करेंट रेट

Gold Price: सोने-चांदी में आ गया निखार, कीमतों में आई चमक, जानें आज का करेंट रेट

जिंस बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि भारतीय बाजारों में सोने की मांग अधिक बनी हुई है, जो हाल ही में आयात शुल्क में कटौती और आगामी त्योहारी सीजन के कारण है। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई।

सोने की कीमतों में सुधार हो सकता है क्योंकि कुछ भागीदारी बढ़ती जा रही है।- India TV Paisa Image Source : FILE सोने की कीमतों में सुधार हो सकता है क्योंकि कुछ भागीदारी बढ़ती जा रही है।

दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 350 रुपये की तेजी के साथ 71,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 71,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। घरेलू मांग और वैश्विक रुख से संकेत के बीच अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने कहा कि चांदी की कीमत 1,100 रुपये के उछाल के साथ 85,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। इसका पिछला बंद भाव 84,500 रुपये प्रति किलोग्राम था। भाषा की खबर के मुताबिक, इस बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने का भाव 350 रुपये बढ़कर 71,600 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। इसका पिछला बंद भाव 71,250 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

भारतीय बाजारों में सोने की मांग बनी हुई है

खबर के मुताबिक, जिंस बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि भारतीय बाजारों में सोने की मांग अधिक बनी हुई है, जो हाल ही में आयात शुल्क में कटौती और आगामी त्योहारी सीजन के कारण है। अबंस होल्डिंग्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) चिंतन मेहता ने कहा कि सोने में भागीदारी बढ़ती जा रही है। सोने की कीमतों में सुधार हो सकता है क्योंकि कुछ भागीदारी बढ़ती जा रही है। हमारा मानना ​​है कि सोने की कीमतें और बढ़ेंगी। वैश्विक स्तर पर कॉमेक्स में सोना पिछले बंद भाव से 13.60 डॉलर प्रति औंस बढ़कर 2,465.50 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कॉमेक्स में चांदी 0.58 प्रतिशत बढ़कर 28.69 डॉलर प्रति औंस हो गई।  

वायदा कारोबार में सोने की कीमत

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली किये जाने से वायदा कारोबार में बुधवार को सोने की कीमत 603 रुपये की तेजी के साथ 69,213 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 603 रुपये यानी 0.88 प्रतिशत की तेजी के साथ 69,213 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 320 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई।

वायदा कारोबार में चांदी की कीमत

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से बुधवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 558 रुपये की तेजी के साथ 83,217 रुपये प्रति किग्रा हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्स्चेंज में चांदी के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 558 रुपये यानी 0.68 प्रतिशत की तेजी के साथ 83,217 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इसमें 27,340 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में मजबूती के रुख के कारण कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई।

Latest Business News