A
Hindi News पैसा बाजार सोना आज हो गया महंगा, चांदी ने चली ये चाल, जानें 10 ग्राम Gold का ताजा भाव

सोना आज हो गया महंगा, चांदी ने चली ये चाल, जानें 10 ग्राम Gold का ताजा भाव

सोने में मंगलवार को तेजी आई क्योंकि सुरक्षित-संपत्तियों की मांग ने कीमती धातु की तेजी को समर्थन देना जारी रखा। सोने की कीमतों में तेजी की वजह खुदरा खरीदारों के साथ-साथ आभूषण विक्रेताओं की बढ़ती मांग भी रही।

विदेशी बाजार में सोना 2,502 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। - India TV Paisa Image Source : PIXABAY विदेशी बाजार में सोना 2,502 डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

सोने का भाव मंगलवार को दिल्ली में 500 रुपये उछलकर 72,850 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि चांदी की कीमत स्थिर रही। पिछले सत्र में 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाली कीमती धातु सोमवार को 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक, मंगलवार को चांदी की कीमत 83,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही। भाषा की खबर के मुताबिक, वैश्विक बाजार से मिले मजबूत संकेतों और घरेलू मांग में तेजी के बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना भी पिछले बंद के मुकाबले 500 रुपये उछलकर 72,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

इन वजहों से कीमतें चढ़ी

खबर के मुताबिक,  व्यापारियों ने सोने की कीमतों में तेजी की वजह खुदरा खरीदारों के साथ-साथ आभूषण विक्रेताओं की बढ़ती मांग बताई। विदेशी बाजार में सोना 2,502 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। मंगलवार को सोने में तेजी आई क्योंकि सुरक्षित-संपत्तियों की मांग ने कीमती धातु की तेजी को समर्थन देना जारी रखा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि इसके अलावा, इस बात की चिंता थी कि ईरान इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायल पर हमला कर सकता है, जिससे सोने-सुरक्षित-संपत्ति प्रीमियम में बढ़ोतरी हुई है।

कॉमेक्स सोना सर्वकालिक उच्च स्तर पर

कोटक सिक्योरिटीज में कमोडिटी रिसर्च की एवीपी कायनात चैनवाला के मुताबिक, कॉमेक्स सोना सोमवार को 1. 2 प्रतिशत बढ़कर 2,504 डॉलर प्रति औंस के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव, अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट और 18 सितंबर की बैठक में अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों से प्रेरित था। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी 27. 81 डॉलर प्रति औंस पर कम बोली गई।

व्यापारी की है नजर

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज में ईबीजी - कमोडिटी और करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष मेर ने कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष में वृद्धि के संकेतों के बीच उच्च सुरक्षित-हेवन बोलियों से बुलियन को समर्थन मिला है। एंजेल वन में डीवीपी-रिसर्च, गैर-कृषि कमोडिटीज और करेंसीज प्रथमेश माल्या का कहना है कि व्यापारी आगामी अमेरिकी उत्पादक और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक डेटा पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं, जो फेड की ब्याज दर प्रक्षेपवक्र में आगे की जानकारी प्रदान कर सकता है।

Latest Business News