A
Hindi News पैसा बाजार सोना और हो गया सस्ता, चांदी नहीं मानी, खरीदारी से पहले प्रति 10 ग्राम Gold का भाव यहां कर लें नोट

सोना और हो गया सस्ता, चांदी नहीं मानी, खरीदारी से पहले प्रति 10 ग्राम Gold का भाव यहां कर लें नोट

व्यापारियों ने सोने की कीमतों में गिरावट के पीछे घरेलू सीमा शुल्क में कमी और वैश्विक प्रभावों को जिम्मेदार ठहराया। 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना भी 350 रुपये गिरकर 71,000 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया।

लगातार चार दिनों की भारी गिरावट के बाद चांदी की कीमतों में उछाल आया। - India TV Paisa Image Source : FILE लगातार चार दिनों की भारी गिरावट के बाद चांदी की कीमतों में उछाल आया।

सोने की कीमत में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। विदेशी बाजारों में कीमती धातुओं में गिरावट के बीच दिल्ली में सोने की कीमत 350 रुपये गिरकर 71,350 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। पिछले सत्र में 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना मंगलवार को 71,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत में तेजी देखी गई। लगातार चार दिनों की भारी गिरावट के बाद चांदी की कीमतों में उछाल आया। भाषा की खबर के मुताबिक, ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक, चांदी 200 रुपये बढ़कर 82,200 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 82,000 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

सोने का भाव क्यों गिरा

खबर के मुताबिक, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना भी 350 रुपये गिरकर 71,000 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। पिछले बंद भाव में यह 71,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। व्यापारियों ने सोने की कीमतों में गिरावट के पीछे घरेलू सीमा शुल्क में कमी और वैश्विक प्रभावों को जिम्मेदार ठहराया। वैश्विक मोर्चे पर, कॉमेक्स पर सोना 2,393 डॉलर प्रति औंस पर बोला गया, जो पिछले बंद भाव से 16 डॉलर कम है। डॉलर इंडेक्स के साथ-साथ यूएस ट्रेजरी यील्ड के बढ़ने से कॉमेक्स गोल्ड में गिरावट आई।

बुलियन पर किसका असर

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने कहा कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) द्वारा सोने की खरीद पर लगातार रोक से बुलियन पर असर पड़ा, जबकि यह लगातार तीसरा महीना था जब चीनी केंद्रीय बैंक ने कोई सोना नहीं खरीदा। कोटक सिक्योरिटीज में कमोडिटी रिसर्च की एवीपी कायनात चैनवाला के मुताबिक, यूएस डॉलर और यूएस ट्रेजरी यील्ड में सुधार के चलते कॉमेक्स गोल्ड (दिसंबर) वायदा मंगलवार को कम हुआ। हालांकि, मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव से कई ब्याज दरों में कटौती और सुरक्षित-हेवन मांग की उम्मीदों के कारण गिरावट सीमित रही।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कारोबार

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी मामूली रूप से गिरकर 26.90 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। डॉलर के मुकाबले येन के मूल्यह्रास के कारण कुछ समर्थन के साथ, कॉमेक्स में सोने की कीमतें अस्थिर रहीं, 2,380 और 2,396 डॉलर के बीच कारोबार हुआ। एलकेपी सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च एनालिस्ट - कमोडिटी और करेंसी, जतिन त्रिवेदी ने कहा कि सोने की कीमतों के लिए आगे की दिशा जानने के लिए व्यापारी गुरुवार को जारी होने वाले साप्ताहिक बेरोजगारी दावों के आंकड़ों पर कड़ी नजर रखेंगे। मेहता इक्विटीज लिमिटेड में कमोडिटीज के उपाध्यक्ष राहुल कलंत्री के मुताबिक, बाजार प्रतिभागी इस बात के संकेतों का इंतजार कर रहे हैं कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व इस साल ब्याज दरों में किस हद तक कमी करेगा।

Latest Business News