A
Hindi News पैसा बाजार Gold ₹5,845 प्रति 10 ग्राम हुआ सस्ता, चांदी भी ₹9,754 सस्ती, खरीदारी का सबसे अच्छा मौका

Gold ₹5,845 प्रति 10 ग्राम हुआ सस्ता, चांदी भी ₹9,754 सस्ती, खरीदारी का सबसे अच्छा मौका

जानकार मानते हैं कि सोने का भाव आने वाले समय में भी नरम रुख अपनाएगा। दुनिया में जारी तनाव अगर आगे कम होंगे तो सोने का भाव और भी नीचे आएगा।

सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी (आयात शुल्क) को पहले के 15 प्रतिशत से घटाकर अब 6 प्रतिशत कर दिया है।- India TV Paisa Image Source : FILE सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी (आयात शुल्क) को पहले के 15 प्रतिशत से घटाकर अब 6 प्रतिशत कर दिया है।

सोने और चांदी की कीमत में पिछले छह कारोबारी सत्रों में जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। सोने का भाव बीते कुछ दिनों से लगातार गिर रहा है। इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, 18 जुलाई से लेकर 25 जुलाई तक सोने के भाव में 5,845 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है। यह कीमत 24 कैरेट सोने की है। चांदी की कीमत भी इसी तरह, बीते 18 जुलाई को 91,555 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो 25 जुलाई को दोपहर में 81,801 रुपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची। इस तरह, बीते छह दिनों में चांदी की कीमत भी 9,754 रुपये प्रति किलोग्राम घट गई है। 

खरीदारी को लेकर क्या कहते हैं जानकार

जानकारों के मुताबिक, सोने-चांदी की कीमतों में हाल में आई इस तेज गिरावट की मुख्य वजह 23 जुलाई को पेश केंद्रीय बजट 2024 में बहुमूल्य धातुओं पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान है। ऑल बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन योगेश सिंघल कहते हैं कि सोने का भाव आने वाले समय में भी नरम रुख अपनाएगा। दुनिया में जारी तनाव अगर आगे कम होंगे तो सोने का भाव और भी नीचे आएगा। निवेशक ऐसे में खरीदारी करें या नहीं, इस पर सिंघल ने कहा कि बिल्कुल अभी खरीदारी का वक्त है। बेहतर होगा कि अभी ज्यादा हिस्सा खरीद लें और बाकी कुछ समय बाद खरीद सकते हैं।

ज्वेलर्स के सामन बिक्री की है चुनौती

सोने और चांदी की आसमान छूती कीमतों के चलते बिक्री में गिरावट रही है। सिंघल कहते हैं कि ज्वेलर्स तो चाहते हैं कि सोना-चांदी सस्ते हों, ताकि उनकी बिक्री को रफ्तार मिल सके और उनका कारोबार बेहतर हो सके। बीते लंबे समय से सोने की ऊंची कीमत ने ज्वेलर्स के सामने परेशानी खड़ी कर दी है। सिंघल कहते हैं कि हम तो चाहते हैं कि सोना 60,000 रुपये पर आ जाए ताकि वह लोगों की खरीद के दायरे में हो और बिक्री भी तेज हो।

कीमत का ट्रेंड देखिए (इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक)

25 जुलाई को कीमत (दोपहर तक)
24 कैरेट सोने की कीमत - ₹68,177 प्रति 10 ग्राम
22 कैरेट सोने की कीमत - ₹62,450 प्रति 10 ग्राम
चांदी की कीमत -            ₹81,801 प्रति किलोग्राम

18 जुलाई की कीमत (शाम तक यानी मार्केट बंद होते समय)
24 कैरेट सोने की कीमत - ₹73,979 प्रति 10 ग्राम
22 कैरेट सोने की कीमत - ₹67,765 प्रति 10 ग्राम
चांदी की कीमत -           ₹91,555 प्रति किलोग्राम

कस्टम ड्यूटी घटने का है असर

केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी (आयात शुल्क) को पहले के 15 प्रतिशत से घटाकर अब 6 प्रतिशत करने का ऐलान कर दिया है, जबकि प्लैटिनम पर आयात शुल्क अब 15.4% से घटकर 6.4% रह गया है। इन घोषणाओं का भी कीमतों पर भारी असर हुआ है। कीमतों में यह जोरदार गिरावट कस्टमर्स के लिए मानो एक सौगात लेकर आई है। बेशक शादी-विवाह का मौसम खत्म हो गया है, लेकिन कुछ समय बाद त्योहारी सीजन की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में बहुमूल्य धातुओं में आई ये जोरदार गिरावट आपको एक अच्छी खरीदारी की तरफ ले जाएगा।

Latest Business News