A
Hindi News पैसा बाजार Gold Price: सोने-चांदी की लगातार रिकॉर्ड बनाती कीमत पर लगा ब्रेक, आज घटकर इतने भाव पर आया

Gold Price: सोने-चांदी की लगातार रिकॉर्ड बनाती कीमत पर लगा ब्रेक, आज घटकर इतने भाव पर आया

आभूषण विक्रेताओं की कमजोर मांग और औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की कमजोर उठान के चलते सोने और चांदी की कीमत में गिरावट आई।

सोने की कीमत में छह दिनों से चली आ रही तेजी का सिलसिला टूट गया। - India TV Paisa Image Source : FILE सोने की कीमत में छह दिनों से चली आ रही तेजी का सिलसिला टूट गया।

सोने और चांदी की लगातार बढ़ती कीमत पर गुरुवार को आखिरकार ब्रेक लग गया। राष्ट्रीय राजधानी में सोने और चांदी की कीमतें रिकॉर्ड स्तर से नीचे आ गईं। 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत 81,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई लेवल से 300 रुपये की गिरावट के साथ 81,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई। पीटीआई की खबर के मुताबिक, गुरुवार को चांदी की कीमत भी 1,000 रुपये की गिरावट के साथ 1.01 लाख रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई, जिससे छह दिनों से चली आ रही तेजी का सिलसिला टूट गया। 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाली पीली धातु बुधवार को 81,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के पिछले बंद भाव के मुकाबले 300 रुपये की गिरावट के साथ 80,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई।

इन वजहों से आई गिरावट

खबर के मुताबिक, अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक, आभूषण विक्रेताओं की कमजोर मांग और औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की कमजोर उठान के चलते सोने और चांदी की कीमत में गिरावट आई। कारोबारियों ने कहा कि स्थानीय बाजार में आभूषण विक्रेताओं की कमजोर मांग के चलते कीमती धातुओं की कीमतों में गिरावट आई, जबकि मजबूत वैश्विक रुझानों ने नुकसान को कुछ सीमित कर दिया।

वायदा बाजार में भाव कैसा रहा

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर वायदा कारोबार में दिसंबर डिलीवरी वाले सोने के करारों की कीमत 549 रुपये बढ़कर 78,361 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। बुधवार को पीली धातु 78,919 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए शिखर पर पहुंच गई थी। डॉलर के नरम रहने के कारण सोने की कीमतों में सकारात्मक रुख बना रहा। बुधवार को कुछ बिकवाली दबाव देखने के बाद, सोने में तेजी से उछाल आया।

जानें एक्सपर्ट की राय

एलकेपी सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च एनालिस्ट- कमोडिटी एंड करेंसी, जतिन त्रिवेदी ने कहा कि यह सुधार सोने के लिए मजबूत अंतर्निहित भावना को उजागर करता है, जो व्यापक मैक्रोइकॉनोमिक वातावरण से लाभान्वित होना जारी रखता है, खासकर जब अमेरिकी डॉलर स्थिर होता है। दिसंबर डिलीवरी के लिए चांदी के अनुबंध एमसीएक्स पर 1,465 रुपये या 1.51 प्रतिशत उछलकर 98,425 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहे थे। इंटरनेशनल मार्केट में, कॉमेक्स सोना वायदा 0.73 प्रतिशत बढ़कर 2,749.30 डॉलर प्रति औंस हो गया।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बाजार की अनिश्चितता और मध्य पूर्व में लगातार तनाव के कारण सुरक्षित आश्रय की मांग में तेजी आने से सोने और चांदी की कीमतें स्थिर कारोबार कर रही हैं। कॉमेक्स चांदी वायदा 1.72 प्रति एशियाई बाजार में डॉलर 34.42 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

Latest Business News