A
Hindi News पैसा बाजार Dividend Stocks: Infosys, CRISIL समेत ये 25 स्टॉक्स एक्स डेट पर ट्रेड कर रहे, डिविडेंड से कमाई का मौका

Dividend Stocks: Infosys, CRISIL समेत ये 25 स्टॉक्स एक्स डेट पर ट्रेड कर रहे, डिविडेंड से कमाई का मौका

आईटी दिग्गज इंफोसिस अपने शेयरधारकों के लिए 21 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश की घोषणा करने के बाद मंगलवार, 29 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेगी।

Dividend Stocks - India TV Paisa Image Source : BSE डिविडेंड स्टॉक्स

स्टॉक मार्केट निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। करीब 25 स्टॉक्स दिवाली के हफ्ते में एक्स डेट पर ट्रेड कर रही है। आपको बता दें कि इंफोसिस, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी), टेक महिंद्रा, क्रिसिल और 25 अन्य कंपनियों के शेयर फोकस में रहेंगे क्योंकि वे शेयरधारकों के लिए लाभांश की घोषणा के बाद अगले सप्ताह एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे। इन कंपनियों ने अपने निवेशकों के लिए डिविडेंड का ऐलान किया है। अगले 5 दिनों 25 से ज्यादा कंपनियों के शेयर लाभांश, बोनस इश्यू, और स्टॉक स्प्लिट के लिए एक्स-डिविडेंड डेट आएंगे। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 28 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड डेट तय किया है। यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगले सप्ताह शेयर बाजार में सिर्फ चार दिन ट्रेडिंग होगी, क्योंकि दिवाली के लिए शुक्रवार, 31 अक्टूबर को बाजार बंद रहेंगे। 

इंफोसिस ने 21 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड का किया ऐलान 

आईटी दिग्गज इंफोसिस अपने शेयरधारकों के लिए 21 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश की घोषणा करने के बाद मंगलवार, 29 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेगी। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स और क्रिसिल के शेयर भी बुधवार, 30 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड हो जाएंगे, क्योंकि उन्होंने क्रमशः 23.19 रुपये और 15 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश की घोषणा की है। इस बीच, एनटीपीसी और टेक महिंद्रा गुरुवार, 31 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे, जिसमें क्रमशः 2.50 रुपये और 15 रुपये प्रति शेयर के लाभांश की घोषणा की गई है।

क्या होता है एक्स-डेट और रिकॉर्ड डेट 

एक्स-डेट: एक्स-डेट वह तारीख है जिस तक कंपनी के शेयरों का खरीदार लाभांश या बोनस प्राप्त करने का हकदार होता है। इसका मतलब है कि अगर आप इस तारीख के बाद शेयर खरीदते हैं, तो आप लाभ के लिए पात्र नहीं होंगे। एक्स-डेट कंपनी द्वारा निर्धारित की जाती है।

रिकॉर्ड डेट: रिकॉर्ड डेट वह समय होता है जब कंपनी लाभांश या बोनस प्राप्त करने के हकदार शेयरधारकों की अपनी सूची तैयार करती है। इस सूची में वे निवेशक शामिल हैं जिन्होंने एक्स-डेट तक शेयर खरीदे हैं।

Latest Business News