A
Hindi News पैसा बाजार चुनावी चिंता से परे MF, बैंक और इंश्योरेंस कंपनियां शेयर बाजार में कर रही 'बिंदास' निवेश, जानें इसके मायने

चुनावी चिंता से परे MF, बैंक और इंश्योरेंस कंपनियां शेयर बाजार में कर रही 'बिंदास' निवेश, जानें इसके मायने

2024 में अब तक एफआईआई 24,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बिकवाली कर चुके हैं। डीआईआई की खरीदारी का असर भारतीय शेयर बाजार भी देखने को मिला है। 2024 में अब तक मुख्य सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने क्रमश: 2.4 प्रतिशत और 3.5 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

Share Market- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार

घरेलू संस्थागत निवेशक (DII) शेयर बाजार को लेकर लगातार बुलिश बने हुए हैं और जमकर निवेश कर रहे हैं। डीआईआई में म्यूचुअल फंड्स, बैंक और इंश्योरेंस कंपनियों को शामिल किया जाता है। 2024 में अब तक डीआईआई 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश भारतीय शेयर बाजार में कर चुके हैं। मार्केट एक्सपर्ट का मनना है कि डीआईआई भारतीय बाजार को लेकर पॉजिटिव हैं। उनको लग रहा है कि केंद्र में एक बार फिर मजबूत सरकार बनेगी और बाजार नया रिकॉर्ड हाई बनाएगा। इसलिए वे जमकर निवेश कर रहे हैं। 

किस महीने में कितना किया निवेश 

2024 की शुरुआत से ही डीआईआई भारतीय बाजार में लगातार निवेश कर रहे हैं। जनवरी में 26,000 करोड़ रुपये से ज्यादा, फरवरी में 25,000 करोड़ रुपये से ज्यादा, मार्च में 56,000 करोड़ रुपये से ज्यादा, अप्रैल में 44,000 करोड़ रुपये और मई में अब तक 53,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश डीआईआई की ओर से किया जा चुका है।

2022 के बाद दूसरी बार इतना बड़ा निवेश

बता दें कि यह पहला मौका है जब किसी कैलेंडर वर्ष के शुरुआती पांच महीनों में ही घरेलू निवेशकों ने दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है। इससे पहले केवल 2022 में ही डीआईआई ने दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया था। आंकड़ों के मुताबिक, घरेलू संस्थागत निवेशकों द्वारा कुल 96 कारोबारी सत्रों के दौरान दो लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश किया गया है। पहले एक लाख करोड़ रुपये का निवेश 57 कारोबारी सत्रों में किया गया है। वहीं, अगला एक लाख करोड़ रुपये निवेश होने में केवल 39 कारोबारी सत्रों का समय लगा है।

विदेशी निवेशकों को बिकवाली को पाटने में मिली मदद

डीआईआई की ओर से खरीदारी से घरेलू शेयर बाजार में विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) द्वारा की जा रही बिकवाली की भरपाई करने में भी मदद मिली है।

जमकर पैसा निकाल रहे विदेशी निवेशक

2024 में अब तक एफआईआई 24,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बिकवाली कर चुके हैं। डीआईआई की खरीदारी का असर भारतीय शेयर बाजार भी देखने को मिला है। 2024 में अब तक मुख्य सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने क्रमश: 2.4 प्रतिशत और 3.5 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस दौरान निफ्टी मिडकैप 100 ने करीब 11 प्रतिशत और निफ्टी स्मॉलकैप 100 ने करीब 9.5 प्रतिशत तक रिटर्न दिया है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News