A
Hindi News पैसा बाजार स्टॉक मार्केट में लिस्ट होते ही इस कंपनी ने मचाया तहलका, HUDCO, पीएनबी, LIC तक को छोड़ा पीछे

स्टॉक मार्केट में लिस्ट होते ही इस कंपनी ने मचाया तहलका, HUDCO, पीएनबी, LIC तक को छोड़ा पीछे

बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के शेयर ने सोमवार को बाजार में जोरदार शुरुआत की। इस दौरान कंपनी का शेयर 70 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले करीब 136 प्रतिशत के भारी उछाल के साथ बंद हुआ।

Stock Market - India TV Paisa Image Source : FILE स्टॉक मार्केट

बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (Bajaj Housing Finance) शेयर बाजार में लिस्ट होते ही अपने नाम बड़ी उपलब्धि जोड़ ली है। कंपनी सूचीबद्धता के दिन ही देश की सबसे मूल्यवान हाउसिंग फाइनेंस कंपनी बन गई। बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के शेयर की बाजार में शुरुआत काफी अच्छी रही। कंपनी का शेयर पहले दिन के कारोबार में 70 रुपये के निर्गम मूल्य से करीब 136 प्रतिशत चढ़कर 165 रुपये के भाव पर बंद हुए। शेयर भाव में जोरदार तेजी आने से कारोबार के अंत में बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 1,37,406.09 करोड़ रुपये रहा। इसके साथ ही बजाज हाउसिंग फाइनेंस देश की सबसे मूल्यवान आवास वित्त कंपनी बन गई। 

ये कंपनियां छूट गई पीछे 

हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हुडको) 49,476.96 करोड़ रुपये के बाजार मूल्यांकन के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके बाद एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस 37,434.54 करोड़ रुपये के मूल्यांकन के साथ तीसरे और पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस 27,581.41 करोड़ रुपये मूल्यांकन के साथ चौथे स्थान पर है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के 6,560 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को बोली के अंतिम दिन 11 सितंबर को 63.60 गुना अभिदान मिला था। निर्गम के लिए मूल्य दायरा 66-70 रुपये प्रति शेयर रखा गया था। 

बाजार में लिस्ट होना जरूरी हुआ 

शेयर बिक्री भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुपालन में की गई थी। इसके मुताबिक, अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए सितंबर, 2025 तक शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होना आवश्यक है। यह फर्म आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों की खरीद और नवीनीकरण के लिए वित्त मुहैया कराती है। 

पहले दिन 136 प्रतिशत चढ़ा शेयर 

बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के शेयर ने सोमवार को बाजार में जोरदार शुरुआत की। इस दौरान कंपनी का शेयर 70 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले करीब 136 प्रतिशत के भारी उछाल के साथ बंद हुआ। बजाज हाउसिंग फाइनेंस का शेयर बीएसई और एनएसई पर 150 रुपये के भाव पर सूचीबद्ध हुआ, जो निर्गम मूल्य के मुकाबले 114.28 प्रतिशत अधिक है। बीएसई पर कंपनी का शेयर 135.7 प्रतिशत बढ़कर 164.99 रुपये पर बंद हुआ, जो इसकी ऊपरी सर्किट सीमा है। 

Latest Business News