A
Hindi News पैसा बाजार Anil Ambani की इन 2 कंपनियों के स्टॉक ने पैसे की बारिश की, दिया 1,036% का बंपर रिटर्न

Anil Ambani की इन 2 कंपनियों के स्टॉक ने पैसे की बारिश की, दिया 1,036% का बंपर रिटर्न

अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), आईसीआईसीआई बैंक और अन्य कर्जदाताओं का बकाया चुकाने के बाद अपना एकल कर्ज 87 प्रतिशत घटा लिया है।

Anil Ambani- India TV Paisa Image Source : FILE अनिल अंबानी

लंबे समय से गर्दिश में चल रहे अनिल अंबानी के अब अच्छे दिन लौटने लगे हैं। उनकी कंपनियों का कर्ज कम होने लगा है और मुनाफा बढ़ने लगा है। इससे निवेशकों का रुझान एक बार फिर अनिल अंबानी की कंपनियों की ओर लौटा है। इससे उनकी कंपनियों के स्टॉक्स में जबरदस्त तेजी दर्ज की जा रही है। अनिल अंबानी की दो कंपनी Reliance Power और Reliance Infrastructure ने निवेशकों को मालमाल करने का काम किया है। पिछले 5 साल में ये दोनों कंपनियां निवेशकों के लिए पैसे छापने की मशीन बन गई है। 

किस कंपनी ने कितना रिटर्न दिया 

Reliance Power के पिछले पांच साल का रिटर्न देखें तो इस कंपनी के स्टॉक का भाव 2.90 रुपये से बढ़कर आज 32.97 रुपये पहुंच गया। इस तरह पिछले पांच साल में इसने निवेशकों को 1,036.90% का बंपर रिटर्न दिया है। वहीं Reliance Infrastructure के शेयर का भाव पिछले 5 साल में 36.60 रुपये से बढ़कर 282.73 रुपये पहुंच गया। इस तरह इस स्टॉक ने पांच साल में 672.49% का बंपर रिटर्न दिया है। दोनों स्टॉक आज अपर सर्किट पर बंद हुए। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि दोनों कंपनियों के स्टॉक में आगे भी तेजी जारी रहने की उम्मीद है। 

क्यों लौटी शेयरों में तेजी 

दरअसल इन दोनों कंपनियों पर भारी कर्ज था जो अब करीब करीब खत्म हो गया है। अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), आईसीआईसीआई बैंक और अन्य कर्जदाताओं का बकाया चुकाने के बाद अपना एकल कर्ज 87 प्रतिशत घटा लिया है। अब कंपनी पर 475 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने बुधवार को शेयर बाजार और मीडिया को यह जानकारी देते हुए कहा कि उसका एकल आधार पर बाहरी कर्ज 3,831 करोड़ रुपये से घटकर 475 करोड़ रुपये रह गया है। वहीं, मंगलवार की देर शाम रिलायंस पावर ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया कि रिलायंस पावर ने विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड के गारेंटर के तौर पर 3872.04 करोड़ रुपये के बकाये कर्ज का भुगतान कर दिया है। इससे कंपनी को 'जीरो डेट' का स्टेटस मिला है। इसके दम पर आज रिलायंस पावर के स्टॉक में अपर सर्किट लगा। 

 

Latest Business News