A
Hindi News पैसा बाजार RBI की मौद्रिक नीति के बाद लुढ़के शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

RBI की मौद्रिक नीति के बाद लुढ़के शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार को मामूली बढ़त के साथ खुले।

<p>RBI की मौद्रिक नीति के...- India TV Paisa RBI की मौद्रिक नीति के बाद लुढ़के शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार को मामूली बढ़त के साथ खुले। इस दौरान 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 54.98 अंक या 0.10 प्रतिशत बढ़कर 54,547.82 पर कारोबार कर रहा था, जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी 17.50 अंक या 0.11 प्रतिशत बढ़कर 16,312.10 पर था। 

आरबीआई अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा में मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं के बीच ब्याज दरों पर यथास्थिति बनाए रखने का विकल्प चुन सकता है। सेंसेक्स में लगभग तीन प्रतिशत की बढ़त के साथ इंडसइंड बैंक शीर्ष पर रहा। इसके अलावा एमएंडएम, मारुति, भारती एयरटेल, सन फार्मा और एनटीपीसी भी बढ़त दर्ज करने वाले शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर एचसीएल टेक, टाइटन, नेस्ले इंडिया और इंफोसिस में गिरावट हुई। 

पिछले सत्र में सेंसेक्स 123.07 अंक या 0.23 प्रतिशत बढ़कर 54,492.84 पर, और निफ्टी 35.80 अंक या 0.22 प्रतिशत बढ़कर 16,294.60 पर बंद हुआ था। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.14 प्रतिशत बढ़कर 71.39 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज अपनी द्वैमासिक मॉनिटरी पॉलिसी की घोषणा कर दी है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने पॉलिसी की घोषणा करते हुए बताया कि इस बार भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानि कि रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट को बरकरार रखा गया है। आरबीआई ने तीन दिन चली बैठक में रेपो रेट को 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसदी पर बरकरार रखा है। 

Latest Business News