A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स 1069 अंक और निफ्टी 314 अंक गिरकर बंद, बैंकिंग सेक्टर को सबसे ज्यादा नुकसान

सेंसेक्स 1069 अंक और निफ्टी 314 अंक गिरकर बंद, बैंकिंग सेक्टर को सबसे ज्यादा नुकसान

आज के कारोबार में आईटी और फार्मा सेक्टर में बढ़त दर्ज हुई

<p>Stock Market Today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Stock Market Today

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में घरेलू स्टॉक मार्केट तेज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। देश में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी, लॉकडाउन में 2 हफ्ते की बढ़त, कारोबारी गतिविधियों में सीमित छूट और आर्थिक पैकेज के उम्मीद से कम रहने की वजह से बाजार पर दबाव देखने को मिला है। वहीं अमेरिका चीन के बीच ट्रेड वॉर बढ़ने की आशंकाओं से भी निवेशक डरे हुए हैं। आज के कारोबार में सेंसेक्स 1069 अंक की गिरावट के साथ 30,029 पर और निफ्टी 314 अंक की गिरावट के साथ 8823 पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा नुकसान बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिला है।

भारत में कोरोना से संक्रमित मामलों की संख्या 1 लाख के मनोवैज्ञानिक स्तर के करीब पहुंच गई है। इसमें पिछले 5 दिन के दौरान तेज बढ़त देखने को मिली है। वही देश में लॉकडाउन फिर बढ़ गया है। नियमों में छूट सीमित है ऐसे में कंपनियों पर दबाव बढ़ गया है। इसके साथ ही बाजार आर्थिक पैकेज से खास प्रभावित नहीं हुआ है। इन सभी वजहों से शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली है।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की कंपनियों में देखने को मिली है। दोनो ही सेक्टर के इंडेक्स करीब 6.6 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। ऑटो सेक्टर इंडेक्स 5.63 फीसदी और रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 5.28 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। मेटल सेक्टर इंडेक्स में 4 फीसदी से ज्यादा गिरावट रही है। वहीं पावर सेक्टर 3 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुआ है। एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की गिरावट रही है। दूसरी तरफ आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.61 फीसदी और फार्मा सेक्टर इंडेक्स 0.09 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। 

निफ्टी में शामिल 44 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसमें से 21 स्टॉक्स में गिरावट 5 फीसदी से ज्यादा रही है। वहीं 9.62 फीसदी की गिरावट के साथ इंडसइंड बैंक सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाले निफ्टी शेयर रहा है। दूसरी तरफ 5.5 फीसदी की बढ़त के साथ सिप्ला सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज करने वाला निफ्टी स्टॉक रहा।

Latest Business News