A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 25 अंक गिरकर बंद

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 25 अंक गिरकर बंद

आज के कारोबार में मेटल सेक्टर सबसे ज्यादा बढ़त के साथ बंद

<p>stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE stock market today

नई दिल्ली। आर्थिक पैकेज के तीसरे हिस्से से पहले शेयर बाजार में निचले स्तरों से रिकवरी के साथ सीमित गिरावट दर्ज हुई है। शेयर बाजार पर आज के कारोबार में कोरोना महामारी, अमेरिका चीन ट्रेड वॉर, राहत पैकेज जैसे कई बातों का असर रहा। इसी वजह से शेयर बाजार में खबरों के आधार पर सेक्टर औऱ स्टॉक स्पेस्फिक कारोबार देखने को मिला। हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स 25 अंक गिरकर 31098 पर और निफ्टी 6 अंक की गिरावट के साथ 9137 पर बंद हुआ।  

 

 

बाजार में पहले दो आर्थिक पैकेज को लेकर ज्यादा हलचल देखने को नहीं मिली है। हालांकि कारोबारी अभी भी नुकसान सह रहे सेक्टर के लिए राहत की उम्मीद लगा रहे हैं। पैकेज के पहले चरण में MSME और दूसरे चरण में गरीबों और मजदूरों के लिए ऐलान किए गए। राहत की दिशा देखते हए आज तीसरे पैकेज के ऐलान से पहले निवेशकों ने आम तौर पर बाजार से दूरी बनाए रखी और स्टॉक के आधार पर कारोबार हुआ। आज के शुरूआती कारोबार पर विदेशी संकेतो का असर देखने को मिला। कोरोना संकट के साथ साथ चीन और अमेरिका के बीच तनाव के और बढ़ने से निवेशकों के बीच अनिश्चितता बढ़ी हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये बयान देकर अमेरिका चीन ट्रेड बॉर बढ़ने की आशंकाए बढ़ा दी है कि फिलहाल उनका चीन के राष्ट्रपति से बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है। हालांकि दूसरी तरफ लॉकडाउन खुलने के बाद चीन की अर्थव्यवस्था के आंकड़े सकारात्मक रहे हैं। इससे दुनिया भर के शेयर बाजारों में निचले स्तर पर खरीदारी भी देखने को मिली। वहीं भारत में आर्थिक पैकेज से जुड़ी जानकारियां धीरे धीरे सामने आ रही हैं। ऐसे में भारतीय शेयर बाजार में भी संकेतों के आधार पर कारोबार देखने को मिला। 

 

आज के कारोबार में मेटल सेक्टर सबसे ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुआ है। इंडेक्स में 1.4 फीसदी की बढ़त रही है। वहीं एफएमसीजी सेक्टर मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। दूसरी तरफ बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 1.2 फीसदी, ऑटो सेक्टर 1 फीसदी, वित्तीय सेवाओं की कंपनियों का सेक्टर 0.75 फीसदी, आईटी सेक्टर 0.54 फीसदी, और फार्मा सेक्टर 1 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

Latest Business News