A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में दिखी मुनाफावसूली, पिछले स्तरों के करीब ही बंद हुए सेंसेक्स, निफ्टी

शेयर बाजार में दिखी मुनाफावसूली, पिछले स्तरों के करीब ही बंद हुए सेंसेक्स, निफ्टी

आईटी सेक्टर 0.96 प्रतिशत, मेटल सेक्टर 0.61 प्रतिशत, और ऑटो सेक्टर 0.66 प्रतिशत बढ़कर बंद हुए हैं।

<p>शेयर बाजार में...- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार में सुस्ती

नई दिल्ली। शेयर बाजार में मंगलवार को कारोबार सीमित दायरे में रहा और बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों पिछले स्तरो के करीब ही बंद हुए। इसका मुख्य कारण पिछले कुछ सत्रों से बाजार में तेजी के बाद निवेशकों की मुनाफावसूली रही। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 14 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 50,637 पर बंद हुआ। दूसरी तरफ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 11 यानी 0.07 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ 15,208 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स के शेयरों में 3 प्रतिशत से अधिक तेजी के साथ एशियन पेंट्स सर्वाधिक लाभ में रही। इसके अलावा टाइटन, बजाज फिनसर्व, ओएनजीसी, इन्फोसिस और टीसीएस समेत अन्य शेयर लाभ में रहे। वहीं एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी आदि शेयरों में गिरावट रही। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर बाजार सीमित दायरे में रहे। बैंक और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में पिछले दो दिनों की जोरदार तेजी के बाद मुनाफावसूली की गयी। जबकि अन्य शेयर सकारात्मक दायरे में रहे।’’ उन्होंने कहा कि धातु शेयरों में दो दिन की गिरावट के बाद तीव्र सुधार देखने को मिला। इस क्षेत्र की कंपनियों के चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम बेहतर रहने से निवेशकों की रूचि फिर से बढ़ी है। हालांकि मोदी ने कहा कि निवेशकों की नजर कोविड-19 संक्रमितों की दैनिक संख्या पर होगी। इसके अलावा टीकाकरण की गति तथा राज्यों द्वारा अगले सप्ताह से ‘लॉकडाउन’ में ढील की उम्मीद पर निगाह होगी। पाबंदियों में ढील से बाजार को गति मिलनी चाहिए। 

आज के कारोबार में आईटी सेक्टर 0.96 प्रतिशत, मेटल सेक्टर 0.61 प्रतिशत, और ऑटो सेक्टर 0.66 प्रतिशत बढ़कर बंद हुए हैं। वहीं सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.34 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

 

यह भी पढ़ें: PNB दे रहा सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, जानिये कैसे उठायें इस योजना का फायदा

 

Latest Business News