A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स में 514 अंक और निफ्टी में 147 अंक की बढ़त, मेटल में तेजी

सेंसेक्स में 514 अंक और निफ्टी में 147 अंक की बढ़त, मेटल में तेजी

रिलायंस इंडस्ट्रीज करीब 3 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं एचडीएफसी बैंक में 1 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही।

<p>शेयर बाजार में आज का...- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार में आज का कारोबार

नई दिल्ली। दिग्गज शेयरों में और मेटल स्टॉक्स में आई बढ़त की मदद से शेयर बाजार आज हरे निशान में बंद हुआ है। बाजार में शुरुआती कारोबार में आई गिरावट के बाद रिकवरी देखने को मिली और प्रमुख इंडेक्स ऊपरी स्तरों के करीब बंद होने में सफल रहे। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स 515 अंक की बढ़त के साथ 51937 के स्तर पर और निफ्टी 147 अंक की बढ़त के साथ 15583 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में मेटल सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 52 हजार के स्तर से ऊपर पहुंच गया.

कैसा रहा आज का कारोबार
आज के कारोबार में शुरआती घंटे में बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली और सेंसेक्स 51180 के निचले स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इसके बाद बाजार में रिकवरी देखने को मिली और कारोबार खत्म होने से कुछ वक्त पहले सेंसेक्स 52013 के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। यानि आज का कारोबार में सेंसेक्स में अपने निचले स्तरों से 800 अंक से ज्यादा की रिकवरी देखने को मिली। सेंसेक्स ने 16 फरवरी को 52516.76 का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर दर्ज किया है।

क्यों आई बाजार में बढ़त
शेयर बाजार में आज की बढ़त दिग्गज शेयरों में खरीदारी की वजह से देखने को मिली है। मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज करीब 3 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं एचडीएफसी बैंक में 1 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही। एचडीएफसी 0.5 प्रतिशत और टीसीएस 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। निफ्टी में शामिल 39 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए जिसमें से 19 में बढ़त एक प्रतिशत या उससे ज्यादा रही है।

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी मेटल सेक्टर में देखने को मिली है, इंडेक्स आज 2.1 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं एनर्जी सेक्टर में 1.75 प्रतिशत की बढ़त रही है। बैंकिंग सेक्टर, फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर, एफएमसीजी सेक्टर और रियल्टी सेक्टर में एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई। दूसरी तरफ सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 0.69 प्रतिशत की गिरावट रही। आईटी सेक्टर भी मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।  

यह भी पढ़ें- SBI ने अपने ग्राहकों के लिये कैश निकालने के नियम बदले, जानिये क्या किये गये हैं बदलाव

यह भी पढ़ें- कोविड संकट: PF खाताधारकों के लिये बड़ी खबर, पैसा निकालने के लिये सरकार ने दी एक और राहत 

 

 

Latest Business News