नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी
मारुति सुजूकी ने अपने मार्च तिमाही के नतीजे जारी कर दिये हैं। जारी नतीजों के मुताबिक मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा पिछले साल के मुकाबले 9.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,166 करोड़ रुपये रहा है। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 1291.7 करोड़ रुपये रहा था। वहीं ऑपरेशंस से
आय 32 प्रतिशत बढ़कर 24023 करोड़ रुपये रही है जो कि पिछले साल की इसी अवधि में 18198.7 करोड़ रुपये थी।
तिमाही के दौरान कंपनी की सेल्स पिछले साल के मुकाबले 33.6 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22958.6 करोड़ रुपये पर पहुंच गयी। मार्च तिमाही में कंपनी ने 4,92,235 वाहन बेचे हैं। इसमें पिछले साल के मुकाबले 28 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई है। घरेलू बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 26.7 प्रतिशत और एक्सपोर्ट में 44.6 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है।
तिमाही के दौरान कंपनी का एबिटडा (EBITDA) पिछले साल के मुकाबले 28.8 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1991.4 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। एबिटडा में बढ़त ऊंचे सेल्स वॉल्यूम और लागत घटाने के कदमों की वजह से दर्ज हुई। वहीं पिछले साल के मुकाबले एबिटडा मार्जिन 20 बेस अंक की बढ़त के साथ 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गया। कंपनी ने कहा कि मार्जिन पर कच्चे माल की ऊंची कीमत और विदेशी मुद्रा में तेज उतार-चढ़ाव का प्रतिकूल असर देखने को मिला है। हालांकि सेल्स प्रमोशन पर कम खर्च और कीमतों में बढ़त से इसका असर कम रहा है। चौथी तिमाही में ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन पिछले साल के मुकाबले 360 बेस प्वाइंट की गिरावट के साथ 26.1 प्रतिशत रहा है।
नतीजों के ऐलान के साथ कंपनी ने 2020-21 के लिए 45 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का ऐलान किया है।
Latest Business News