A
Hindi News पैसा बाजार राहत संकेतों से शेयर बाजार में दिखी बढ़त, सेंसेक्स 416 अंक बढ़कर बंद

राहत संकेतों से शेयर बाजार में दिखी बढ़त, सेंसेक्स 416 अंक बढ़कर बंद

आज के कारोबार में सभी सेक्टर इंडेक्स में बढ़त दर्ज हुई है

<p>Stock Market Today</p>- India TV Paisa Stock Market Today

नई दिल्ली। सकारात्मक घरेलू संकेतों और विदेशी बाजारों में तेजी की वजह से घरेलू शेयर बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स 416 अंक बढ़कर 31743 पर औऱ निफ्टी 128 अंक की बढ़त के साथ 9282 पर बंद हुआ। आज के कारोबार में सभी प्रमुख इंडेक्स में बढ़त देखने को मिली है।

रिजर्व बैंक ने आज म्युचुअल फंड्स के लिए 50 हजार करोड़ की खास नकदी सुविधा का ऐलान किया है। ऐलान के बाद एसेट मैनजमेंट कंपनियों और वित्तीय सेवा देने वाली कंपनियों के स्टॉक में कारोबार के दौरान 13 फीसदी तक बढ़त देखने को मिली है। इसके साथ ही आज भारत सरकार ने मौजूदा लॉकडाउन खत्म होने के बाद कारोबारी गतिविधियों में शुरुआत पर जोर दिया है। इससे भी बाजार के सेंटीमेंट्स मजबूत हुए हैं। आज ही प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर संकेत दिए हैं कि कारोबारी गतिविधियों को ज्यादा रोका नहीं जा सकता ऐसे में उन्होने राज्यों से 3 मई के बाद की रणनीति तैयार करने के कहा है। कारोबारियों को उम्मीद है कि ऐसे क्षेत्र जहां कोरोना का प्रसार नहीं है या नियंत्रित है वहां कारोबार में 3 मई से छूट मिल सकेगी। इसके साथ ही बैंक ऑफ जापान सहित दुनिया भर के केंद्रीय बैंक और सरकारें अपने अपनी अर्थव्यवस्थाओं के लिए राहत कदमों का ऐलान कर रही हैं, इससे विदेशी बाजारों में भी बढ़त का रुख रहा, जिसका फायदा घरेलू बाजारों को भी मिला।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी निजी क्षेत्रों के बैंकों में देखने को मिली है। प्राइवेट बैंक इंडेक्स 3 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं बैंकिंग सेक्टर, फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर और आईटी सेक्टर में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। एफएमसीजी, मेटल और रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुए।

Latest Business News