A
Hindi News पैसा आईपीओ नए IPO का है आपको भी इंतजार! लीजिए ये दो कंपनियां भी हो रही हैं तैयार, सेबी से मिला अप्रूवल

नए IPO का है आपको भी इंतजार! लीजिए ये दो कंपनियां भी हो रही हैं तैयार, सेबी से मिला अप्रूवल

आईपीओ के जरिये एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी 10,000 करोड़ रुपये और अवांसे फाइनेंशियल सर्विसेज 3,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही हैं। दस्तावेजों के मुताबिक, एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का आईपीओ पूरी तरह से नए शेयरों का निर्गम है।

दोनों कंपनियों ने जुलाई और सितंबर के बीच सेबी के पास अपने आईपीओ दस्तावेज दाखिल किए थे। - India TV Paisa Image Source : FILE दोनों कंपनियों ने जुलाई और सितंबर के बीच सेबी के पास अपने आईपीओ दस्तावेज दाखिल किए थे।

आईपीओ का इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। मार्केट में और दो आईपीओ के आने का रास्ता साफ हो गया है। बाजार नियामक यानी भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एनटीपीसी की नवीकरणीय ऊर्जा इकाई एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी और शिक्षा केंद्रित एनबीएफसी अवांसे फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये धन जुटाने के लिए मंजूरी दे दी है। भाषा की खबर के मुताबिक, सेबी ने सोमवार को एक अपडेट में यह जानकारी दी।

22-23 अक्टूबर के दौरान मिली मंजूरी

खबर के मुताबिक, आईपीओ के जरिये एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी 10,000 करोड़ रुपये और अवांसे फाइनेंशियल सर्विसेज 3,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही हैं। दोनों कंपनियों को सेबी की तरफ से 22-23 अक्टूबर के दौरान निष्कर्ष मिला। सेबी की भाषा में निष्कर्ष मिलने का मतलब आईपीओ लाने के लिए हरी झंडी मिलना है। दोनों कंपनियों ने जुलाई और सितंबर के बीच सेबी के पास अपने आईपीओ दस्तावेज दाखिल किए थे। दस्तावेजों के मुताबिक, एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का आईपीओ पूरी तरह से नए शेयरों का निर्गम है।

एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का परिचालन राजस्व वित्त वर्ष 2022 में 910.42 करोड़ रुपये से 46.82 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में 1,962.60 करोड़ रुपये हो गया। कर के बाद लाभ (पीएटी) वित्त वर्ष 2022 में 94.74 करोड़ रुपये से 90.75 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में 344.72 करोड़ रुपये हो गया।

जुटाई जाने वाली राशि का इस्तेमाल

कंपनी आईपीओ से मिली राशि का इस्तेमाल कर्ज चुकाने और सामान्य कॉरपोरेट मकसदों के लिए करेगी। अवांसे फाइनेंशियल सर्विसेज के आईपीओ में 1,000 करोड़ रुपये तक के नए शेयर और 2,500 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। एनटीपीसी लिमिटेड द्वारा प्रवर्तित एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी 30 जून, 2024 तक परिचालन क्षमता और वित्त वर्ष 2024 में बिजली उत्पादन में सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम (हाइड्रो को छोड़कर) है। इस आईपीओ के लिए आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, एचडीएफसी बैंक, आईआईएफएल सिक्योरिटीज और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट इस इश्यू के लिए बुक-रनिंग लीड मैनेजर के रूप में नियुक्त होंगे।

Latest Business News