A
Hindi News पैसा आईपीओ HyundaI Motor के आईपीओ का हो गया ऐलान, इस तारीख से लगा सकेंगे बोली, भारत में सबसे बड़ा IPO होगा

HyundaI Motor के आईपीओ का हो गया ऐलान, इस तारीख से लगा सकेंगे बोली, भारत में सबसे बड़ा IPO होगा

यह आईपीओ भारतीय उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दो दशक के बाद कोई ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर कंपनी अपना आईपीओ ला रही है। इससे पहले जापान की वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 2003 में आईपीओ लाई थी।

प्रस्तावित आईपीओ पूरी तरह प्रवर्तक हुंदै मोटर कंपनी द्वारा 14,21,94,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेश- India TV Paisa Image Source : REUTERS प्रस्तावित आईपीओ पूरी तरह प्रवर्तक हुंदै मोटर कंपनी द्वारा 14,21,94,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित है।

दक्षिण कोरिया की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई मोटर की भारतीय यूनिट हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने अपने बहुप्रतीक्षित आईपीओ का ऐलान कर दिया है। यह आईपीओ आगामी 15 अक्टूबर को बोली या सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। हुंडई मोटर इंडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी। पीटीआई की खबर के मुताबिक, कंपनी ने इस आईपीओ में प्राइस बैंड 1,865-1,960 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। खास बात यह है कि यह आईपीओ भारत में सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

आईपीओ 17 अक्टूबर को बंद होगा

खबर के मुताबिक, भारत में सबसे बड़े आईपीओ की बात करें तो इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईपीओ का आकार 21,000 करोड़ रुपये था। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन कंपनी का आईपीओ 17 अक्टूबर को बंद होगा। एंकर (बड़े) निवेशक 14 अक्टूबर को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे। कंपनी ने कहा कि प्रस्तावित आईपीओ पूरी तरह प्रवर्तक हुंदै मोटर कंपनी द्वारा 14,21,94,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित है।

आखिरी ऑटोमोबाइल कंपनी का आईपीओ 2003 में आया था

यह आईपीओ भारतीय उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दो दशक के बाद कोई ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर कंपनी अपना आईपीओ ला रही है। इससे पहले जापान की वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 2003 में आईपीओ लाई थी। मूल कंपनी हुंदै बिक्री पेशकश मार्ग के माध्यम से अपनी कुछ हिस्सेदारी बेच रही है। चूंकि यह सार्वजनिक निर्गम पूरी तरह से ओएफएस है, इसलिए एचएमआईएल को आईपीओ से कोई राशि नहीं मिलेगी।

दृश्यता और ब्रांड छवि बढ़ेगी

एचएमआईएल ने कहा कि उसे उम्मीद है कि इक्विटी शेयरों की लिस्टिंग से हमारी दृश्यता और ब्रांड छवि बढ़ेगी और शेयरों के लिए तरलता और सार्वजनिक बाजार उपलब्ध होगा। ऊपरी मूल्य दायरे पर आईपीओ का आकार 27,870 करोड़ रुपये और कंपनी का बाजार मूल्यांकन निर्गम के बाद लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये आंका गया है। एचएमआईएल ने 1996 में भारत में ऑपरेशन शुरू किया था और यह अलग-अलग सेगमेंट में 13 मॉडल बेच रही है।

Latest Business News