A
Hindi News पैसा आईपीओ Hyundai India IPO अगले हफ्ते खुलेगा, निवेशक 15 से 17 अक्टूबर तक लगा पाएंगे पैसा, प्राइस बैंड इतने रुपये तय

Hyundai India IPO अगले हफ्ते खुलेगा, निवेशक 15 से 17 अक्टूबर तक लगा पाएंगे पैसा, प्राइस बैंड इतने रुपये तय

हुंडई मोटर इंडिया ने भारत में 1996 में परिचालन शुरू किया था और वर्तमान में यह विभिन्न खंडों में 13 मॉडल बेचती है। जापान की वाहन विनिर्माता मारुति सुजुकी के 2003 में सूचीबद्ध होने के बाद दो दशक में पहली बार कोई वाहन विनिर्माता कंपनी आईपीओ ला रही है।

IPO- India TV Paisa Image Source : FILE आईपीओ

Hyundai India IPO में पैसा लगाने का इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। वे अगले हफ्ते से हुंडई इंडिया के आईपीओ में पैसा लगा पाएंगे। 25,000 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में बड़े संस्थागत निवेशक 14 अक्टूबर को पैसा लगा पाएंगे। वहीं, छोटे निवेशक इस आईपीओ में 15 से 17 अक्टूबर के दौरान पैसा लगा पाएंगे। कंपनी ने इस आईपीओ के लिए शेयरों का मूल्य तय कर दिया है। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 1,865 से 1,960 रुपये प्रति शेयर के बीच होगी। यह इस साल की सबसे बड़ी आईपीओ होगी। 

22 अक्टूबर को मार्केट में लिस्ट होने की उम्मीद

सूत्रों ने बताया कि मूल्य बैंड के अपर बैंड पर कंपनी का मूल्यांन लगभग 19 बिलियन डॉलर (1.6 लाख करोड़ रुपये) होगी। आईपीओ 22 अक्टूबर को शेयर बाजार में लिस्ट होगा। इस आईपीओ के साथ मारुति सुजुकी के बाद हुंडई इंडिया दूसरी कंपनी होगी जो बाजार में लिस्ट होगी। हुंडई आईपीओ में नए शेयर जारी नहीं करेगी, जिसमें इसकी दक्षिण कोरियाई मूल कंपनी तथाकथित "बिक्री के लिए प्रस्ताव" मार्ग के माध्यम से खुदरा और अन्य निवेशकों को पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई में अपनी 17.5% तक हिस्सेदारी बेच देगी।

भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा 

यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। अभी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की 21,000 करोड़ रुपये की शेयर बिक्री को सबसे बड़ा आईपीओ माना जाता है। हुंडई ने जून में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष आईपीओ की मंजूरी के लिए आवेदन किया था। उसे सेबी से आईपीओ लाने की मंजूरी 24 सितंबर को मिली थी। आईपीओ दस्तावेजों के अनुसार, यह निर्गम पूरी तरह से प्रवर्तक हुंदै मोटर कंपनी द्वारा 14,21,94,700 शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित है। इसमें कोई नए शेयर नहीं जारी किए जाएंगे। सूत्रों ने पहले बताया था कि दक्षिण कोरियाई वाहन विनिर्माता कंपनी आरंभिक शेयर बिक्री के जरिये कम से कम तीन अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 25,000 करोड़ रुपये) जुटाने की कोशिश कर रही है। हुंडई मोटर इंडिया ने भारत में 1996 में परिचालन शुरू किया था और वर्तमान में यह विभिन्न खंडों में 13 मॉडल बेचती है। जापान की वाहन विनिर्माता मारुति सुजुकी के 2003 में सूचीबद्ध होने के बाद दो दशक में पहली बार कोई वाहन विनिर्माता कंपनी आईपीओ ला रही है। 

Latest Business News