7 दिनों में 7 बड़े बदलाव: Elon Musk के हाथों बिकने के बाद जानिए कितना बदल गया Twitter
Elon Musk ने जब से ट्विटर खरीदा है तब से कंपनी में खलबली का माहौल है। कभी मस्क कंपनी में काम कर रहे 8500 कर्मचारियों में से अधिकतर को निकालने का फरमान सुना देते हैं तो कभी यूजर्स से ब्लू टिक के लिए 8 डॉलर की रकम चुकाने का फरमान सुना देते हैं। यानि गफलत ट्विटर के अंदर भी है और बाहर भी।
Elon Musk ने जब से Twitter खरीदा है, तब से ट्विटर के अंदर और बाहर, हर ओर हंगामा बरपा हुआ है। बीते एक सप्ताह में, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने माइक्रो ब्लॉगिंग कंपनी में कई बदलाव किए हैं, जिनमें ले-ऑफ, ब्लू टिक के लिए $8, विज्ञापन, होम पेज आदि बहुत कुछ शामिल हैं।
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, मस्क ने कर्मचारियों, विज्ञापनदाताओं और उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करते हुए कई फैसले लिए हैं, जिससे सोशल मीडिया कंपनी में काफी कुछ उलट पुलट हुआ है। टेस्ला के बॉस, जो अब ट्विटर या 'ट्विट चीफ' के चीफ एक्जिक्यूटिव के रूप में भी काम करेंगे, उन्होंने पिछले सात दिनों में जो बदलाव किए हैं उनपर एक नजर डालते हैं:
1) छंटनी: मस्क ने आते ही सबसे पहला प्रहार टॉप मैनेजमेंट पर किया। सीईओ पराग अग्रवाल, सीएफओ नेड सहगल, कानूनी मामलों और नीति प्रमुख विजया गड्डे सहित शीर्ष अधिकारियों को निकाल दिया गया। इसके अलावा कंपनी छंटनी करते हुए करीब आधे वर्कफोर्स यानि लगभग 3,700 कर्मचारियों को निकाल रही है। जिसकी शुरुआत 4 नवंबर को हो चुकी है।
2) ब्लू टिक के लिए 8 डॉलर: ट्विटर अभी तक अपने यूजर्स को ब्लू टिक प्रदान करता रहा है। लेकिन अब टिक ब्लू के लिए $8 का शुल्क लेगा, जिसमें ब्लू टिक वेरिफिकेशन, उत्तरों के वेरिफिकेशन, मेंशन और सर्च शामिल है। यानि इन सभी काम के लिए भी पैसे चुकाने होंगे। इसके अलावा ब्लू टिक यूजर के पास ही लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट करने की अनुमति होगी। इसकी मदद से मस्क चाहते हैं कि कंपनी विज्ञापनदाताओं पर निर्भर नहीं रहे।
3) विज्ञापनदाता: कॉर्पोरेट विज्ञापनदाताओं के समूह ने पूरे एक महीने के लिए ट्विटर से दूरी बना ली है। यानि वे ट्विटर को विज्ञापन नहीं देंगे। इसमें दिग्गज अमेरिकी कंपनियां जनरल मोटर्स, जनरल मिल्स, ऑडी ऑफ अमेरिका, ओरियो निर्माता मोंडेलेज इंटरनेशनल, फाइजर इंक और फोर्ड जैसे नाम प्रमुख हैं। इसके अलावा कई विज्ञापनदाताओं ने ट्विटर पर विज्ञापन देना बंद कर दिया है। मस्क के पिछले हफ्ते कंपनी संभालने और कंटेंट मॉडरेशन सहित व्यापक बदलावों की शुरुआत करने के बाद कंपनियों पर यह तय करने का दबाव बढ़ रहा है कि क्या ट्विटर पर खर्च करना जारी रखा जाए।
4) कंटेंट मॉडरेशन: एलन मस्क ने कहा है कि कंपनी "व्यापक रूप से विविध दृष्टिकोण" के साथ एक कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल की स्थापना करेगी। उन्होंने कहा था कि कंटेंट संबंधी सभी मुख्य निर्णयों के लिए काउंसिल जवाबदेह होगी और उस काउंसिल के बुलाने से पहले कोई अकाउंट सस्पेंशन से बाहर नहीं आएगा।
5) पे पर व्यू: द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क यूजर्स को पेवॉल के पीछे वीडियो कंटेंट पोस्ट करने की अनुमति देने के लिए एक विकल्प तलाश रहे हैं। दूसरे शब्दों में, वीडियो फीचर ट्विटर एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा था जो लोगों को वीडियो पोस्ट करने और यूजर्स को उन्हें देखने के लिए चार्ज करेगी।
6) होमपेज: वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला प्रमुख ने अनुरोध किया कि होमपेज ट्विटर की साइट पर लॉग आउट करने वाले यूजर्स को एक्सप्लोर पेज पर रिडायरेक्ट किया जाए।
7) वाइन की वापसी: मस्क ने ट्विटर पर एक पोल डाला और लोगों से पूछा कि क्या उन्हें वाइन वापस लानी चाहिए। दरअसल वाइन ट्विटर की एक वीडियो सेवा थी, जिसे ट्विटर ने 2012 में खरीदा था लेकिन 2016 में बंद कर दिया। भाग लेने वाले लगभग 50 लाख लोगों में से 70% ने "हाँ" कहा। उन्होंने ट्विटर इंजीनियरों को एक वाइन को वापस लाने पर काम करने का निर्देश दिया है जो साल के अंत तक तैयार हो सकता है। यह फीचर इंस्टाग्राम से मुकाबला कर सकता है।