A
Hindi News पैसा गैजेट पीएम मोदी के मेक इन इंडिया पहल का असर, 200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ LG इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ने देश में शुरू किया प्रोडक्शन

पीएम मोदी के मेक इन इंडिया पहल का असर, 200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ LG इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ने देश में शुरू किया प्रोडक्शन

लगभग 200 करोड़ रूपये के निवेश के साथ नया प्रोडक्शन प्लांट अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजीज और मशीनरीज से सुसज्जित है और डबल-डोर और सिंगल-डोर रेफ्रीजरेटर्स के अलावा साइड-बाय-साइड रेफ्रीजरेटर्स का उत्‍पादन करने के लिये तैयार है।

LG Electronics starts production in india with an investment- India TV Paisa Image Source : FILE पीएम मोदी के मेक इन इंडिया पहल का असर

पीएम मोदी द्वारा शुरू किए गए मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत मिशन का असर फिर से देखा गया है। दुनिया की बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों में शुमार एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने अपनी पुणे फैक्‍ट्री में साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर की स्थानीय मैन्‍युफैक्‍चरिंग लाइन का उद्घाटन कर दिया है। इस नई सुविधा का उद्घाटन एलजी इले‍क्‍ट्रॉनिक्‍स में ग्‍लोबल रेफ्रीजरेटर के प्रेसिडेंट ह्यून उक ली, एलजी इले‍क्‍ट्रॉनिक्‍स इंडिया के एमडी श्री हॉन्‍ग जू जियोन, एलजी इले‍क्‍ट्रॉनिक्‍स इंडिया में होम अप्‍लायंसेस और एयर कंडीशनर्स के डायरेक्‍टर श्री ह्योंग सुब जी, और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हुआ। 

200 करोड़ रूपये के निवेश

लगभग 200 करोड़ रूपये के निवेश के साथ नया प्रोडक्शन प्लांट अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजीज और मशीनरीज से सुसज्जित है और डबल-डोर और सिंगल-डोर रेफ्रीजरेटर्स के अलावा साइड-बाय-साइड रेफ्रीजरेटर्स का उत्‍पादन करने के लिये तैयार है।

सालाना 2 लाख से अधिक रेफ्रीजरेटर्स बनाने की है क्षमता

पुणे के रंजनगांव में स्थित इस प्रोडक्शन हाउस का क्षेत्रफल 52.8 एकड़ है। साइड बाय साइड रेफ्रीजरेटर्स की 2 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स बनाने की वार्षिक क्षमता के साथ उत्‍पादन में यह विस्‍तार उपभोक्‍ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने और भारतीय बाजार में कंपनी के पोर्टफोलियो को बढ़ाने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। होम अप्‍लायंसेस कैटेगरी में बाजार के अग्रणी के तौर पर कंपनी की स्थिति को मजबूत करते हुए उत्‍पादों के मामले में ब्राण्‍ड की नेतृत्‍व वाली स्थिति को और भी बेहतर करेगी। पुणे की प्रोडक्शन प्लांट में टीवी, वाशिंग मशीनें, एसी और मॉनिटर का उत्‍पादन किया जाता है। 

एलजी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंडिया के एमडी ने दी जानकारी

उद्घाटन पर बात करते हुए एलजी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंडिया के एमडी हॉन्‍ग जू जियोन ने कहा, “25 वर्षों से ज्‍यादा वक्‍त से भारत के बाजार में अपनी मौजूदगी के साथ हमने लगातार लाखों संतुष्‍ट उपभोक्ताओं को सेवा दी है। स्‍थानीयकरण ने हमें महत्‍वपूर्ण ढंग से अलग बनाया है, क्‍योंकि हमने लगातार भारत की जानकारी के आधार पर उत्‍पादों को विकसित किया है। हम माननीय प्रधानमंत्री जी के ‘मेक इन इंडिया’ के विजन के लिये पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। पिछले साल हमने नोएडा की फैक्‍ट्री से भारत में विंडोज इनवर्टर एसी का उत्‍पादन शुरू किया था और इस साल हम भारत में पुणे की फैक्ट्री में साइड बाय साइड रेफ्रीजरेटर का उत्‍पादन शुरू कर रहे हैं। हम हर साल अपने स्‍थानीय उत्‍पादन परिचालन का विस्‍तार कर रहे हैं।"

Latest Business News