A
Hindi News पैसा गैजेट Cheapest Air Purifier : ये हैं भारत के सबसे सस्ते एयर प्यूरीफायर, कीमत 10,000 रुपये से शुरू

Cheapest Air Purifier : ये हैं भारत के सबसे सस्ते एयर प्यूरीफायर, कीमत 10,000 रुपये से शुरू

एयर प्यूरीफायर वास्तव में पेड़ों की तरह काम करते हैं ये घर के अंदर की प्रदूषित हवा को खींच लेते हैं और साफ और शुद्ध हवा को बाहर फेंकते हैं।

Air Purifier - India TV Paisa Image Source : FILE Air Purifier

Highlights

  • अच्छा एयर प्यू​रीफायर सभी इनडोर वायु प्रदूषकों को खत्म करता है
  • CADR रेटिंग जितनी अधिक होगी, एयर प्यूरीफायर उतना ही प्रभावी होगा
  • हमने 15000 रुपये से कम के टॉप एयर प्यूरीफायर की एक सूची तैयार की है

Cheapest Air Purifier: दिवाली करीब आने के साथ ही दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई शहरों में प्रदूषण (Pollution) का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। प्रदूषण बढ़ने के साथ ही बच्चों से लेकर बुजुर्गों में सांस से जुड़ी परेशानियां और सर्दी जुकाम तथा एलर्जी की शिकायतें भी बढ़ रही हैं। ऐसा नहीं है कि प्रदूषण सिर्फ सड़कों पर ही है, यह प्रदूषण आपकी घर की दीवारों के भीतर भी है। ऐसे में आज शहरों में रहने वाले लोगों के लिए घर पर एयर प्यूरीफायर रखना बहुत जरूरी हो गया है। 

क्या काम करता है Air Purifier

एयर प्यूरीफायर वास्तव में पेड़ों की तरह काम करते हैं ये घर के अंदर की प्रदूषित हवा को खींच लेते हैं और साफ और शुद्ध हवा को बाहर फेंकते हैं। दूषित हवा के साथ ही ये कमरे में मौजूद पराग, धूल और अन्य सूक्ष्मजीवों को भी हटाते हैं। ऐसे में आप घर के भीतर रह रहे आपके परिवार के बुजुर्गों और बच्चों को स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं। 

कैसा हो एयर Air Purifier

एक अच्छा एयर प्यू​रीफायर सभी इनडोर वायु प्रदूषकों को खत्म करता है और हमें स्वस्थ रखता है। एयर प्यू​रीफायर खरीदने से पहले कुछ बातों को जानना बहुत जरूरी है। बाजार में कई तरह के एयर प्यू​रीफायर मौजूद हैं। इन पर क्लीन एयर डिलीवरी रेट (सीएडीआर) रेटिंग दी होती है। यह एयर प्यू​रीफायर के प्रदर्शन को मापने के लिए एक मानक है। इसलिए, CADR रेटिंग जितनी अधिक होगी, एयर प्यूरीफायर उतना ही प्रभावी होगा।

15000 रुपये से कम के टॉप एयर प्यूरीफायर 

हमने 15000 रुपये से कम के टॉप एयर प्यूरीफायर की एक सूची तैयार की है। नीचे दी गई तालिका को देखें और अपने लिए सबसे अच्छा एयर प्यूरीफायर चुनें।

Coway प्रोफेशनल एयर प्यूरीफायर 

अपने घरों में उपयोग के लिए आप Coway का प्रोफेशनल एयर प्यूरीफायर (Coway Professional Air Purifier) खरीद सकते हैं। अमेजन पर यह प्रोडक्ट 12990 रुपये में उपलब्ध है। Coway दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड है, जो भारत में एयर प्यूरीफायर पेश करता है। Coway प्रोफेशनल एयर प्यूरीफायर एक विशेष हरे HEPA फिल्टर के साथ आता है जो 99.99% एलर्जी, धूल और वायरस को सोखता है। इसका पेटेंटेड यूरेथेन कार्बन फिल्टर खराब गंध और धुएं को ट्रैप करता है। इसके अलावा, यह एक डिस्प्ले के साथ आता है जो सहज रंगों के माध्यम से रीयल-टाइम इनडोर एयर क्वालिटी को प्रदर्शित करता है। इसका इंटेलिजेंट ऑटो मोड हवा की गुणवत्ता के आधार पर एयर प्यूरीफायर की स्पीड को एडजस्ट करता है। 

Honeywell एयर टच V4 एयर प्यूरीफायर 

हनीवेल एयर टच V4 एयर प्यूरीफायर (Honeywell Air Touch V4 Air Purifier) की कीमत 11900 रुपये है। इस हनीवेल एयर प्यूरीफायर में 350m³/hr तक का CADR है और यह एक एडवांस फिल्ट्रेशन सिस्टम के साथ आता है जिसमें प्रति घंटे पांच वायु परिवर्तन होते हैं। यह बैक्टीरिया को मारने के लिए यूवी एलईडी और आयोनाइजर से लैस है। यह 1-12 घंटे के एडजस्टेबल ऑटोमैटिक शट-ऑफ टाइमर के साथ रिमोट कंट्रोल के साथ आता है। 

Philips एयर प्यूरीफायर 

फिलिप्स एयर प्यूरीफायर (Philips Air Purifier)  भी 11900 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। इस प्यूरीफायर में सिंगल पुश बटन दिया गा है। यह एयर प्यूरीफायर अदृश्य वायरस, एलर्जी और प्रदूषकों को इनडोर वायु गुणवत्ता को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए फ़िल्टर करता है। यह 260m³/hr के CADR के साथ जल्दी और प्रभावी ढंग से शुद्ध करता है। NanoProtect HEPA, एक्टिव कार्बन और प्री-फिल्टर के साथ 3-लेयर फिल्ट्रेशन 99.97% अल्ट्रा-फाइन पार्टिकल्स को कैप्चर करता है ताकि आप हर संभव एलर्जेन और प्रदूषक से सुरक्षित रहें। 

Mi Air Purifier 

Xiaomi का Mi Air Purifier 10750 रुपये में उपलब्ध है। Mi का यह एयर प्यूरीफायर बेहतर एयर क्वालिटी प्रदान करता है, जिससे परिवार को सेहतमंद स्वच्छ वायु मिलती है। इसका OLED टच डिस्प्ले और स्मार्ट ऐप कंट्रोल इसे 15000 रुपये से कम की रेंज में सर्वश्रेष्ठ एयर प्यूरीफायर में से एक बनाता है। यह सभी मौसमों में कुशलता से काम करता है। यह बारिश के मौसम में धुंध, नम गंध और गर्मियों के दौरान धूल को खत्म करता है। इसका एमआई होम ऐप आपको बिना किसी परेशानी के इनडोर वायु गुणवत्ता की रीयल-टाइम स्थिति की जांच करने देता है। यह आपके घर को ताज़ा बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और स्लीप मोड में शोर के स्तर को 32dB तक कम रखता है। 

Sharp एयर प्यूरीफायर 

शार्प एयर प्यूरीफायर (Sharp Air Purifier) इस लिस्ट में सबसे सस्ता है, अमेजन पर यह 10490 रुपये में उपलब्ध है। शार्प एयर प्यूरीफायर 20 डिग्री एयरफ्लो प्रदान करता है जो छत से फर्श तक हवा को साफ और शुद्ध करने में मदद करता है। शार्प एयर प्यूरीफायर में हेज़ मोड को विशेष रूप से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जब प्रदूषक का स्तर अधिक होता है, अशुद्धियों को जल्दी से हटाता है। यह स्वच्छ, ताजी और शुद्ध हवा में सांस लेते हुए आपको शांतिपूर्ण नींद देने के लिए कम शोर स्तर प्रदान करता है। यह वायु शोधक PM2.5 कणों, सिगरेट के धुएं, एलर्जी, गंध और पालतू जानवरों की रूसी को दूर कर सकता है।

Latest Business News