A
Hindi News पैसा बिज़नेस वाई कॉम्बिनेटर ने की 20 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी, सैमसंग डीएसए ने भी कर्मचारियों को निकाला

वाई कॉम्बिनेटर ने की 20 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी, सैमसंग डीएसए ने भी कर्मचारियों को निकाला

कंपनी ने कहा कि एसवीबी के दिवालिया होने से पहले छंटनी की योजना बनाई गई थी। वाई कॉम्बीनेटर के सीईओ गैरी टैन ने एक बयान में कहा कि वाईसी सही मायने में प्रारंभिक चरण के निवेश के लिए जाना जाता है।

छंटनी- India TV Paisa Image Source : FILE छंटनी

अमेरिका स्थित प्रौद्योगिकी स्टार्टअप एक्सेलरेटर वाई कॉम्बीनेटर 20 प्रतिशत यानी 17 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। दरअसल, कंपनी ने लेट-स्टेज फंडिंग को कम करने की घोषणा की है। वाई कॉम्बीनेटर ने भारत में कम से कम 200 समेत हजारों स्टार्टअप में निवेश किया है। सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के पतन के मद्देनजर अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन और अन्य को एक याचिका लिखी गई, जिसमें उन्हें शॉकवेव्स को रोकने के लिए कहा गया। इससे वित्तीय संकट और 100,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी हो सकती है।

छंटनी की योजना पहले बनाई गई थी 

कंपनी ने कहा कि एसवीबी के दिवालिया होने से पहले छंटनी की योजना बनाई गई थी। वाई कॉम्बीनेटर के सीईओ गैरी टैन ने एक बयान में कहा कि वाईसी सही मायने में प्रारंभिक चरण के निवेश के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा, हाल के वर्षों में, हमने कुछ अंतिम चरण का निवेश भी किया है। लेकिन बाद के चरण का निवेश शुरूआती चरण के निवेश से इतना अलग निकला कि हमने पाया कि यह हमारे मूल मिशन से ध्यान भटकाने वाला है। इसलिए हम अपने द्वारा किए जाने वाले अंतिम चरण के निवेश की मात्रा को कम करने जा रहे हैं। टैन ने लिखा, हमें अब अंतिम चरण के निवेश करने वाली टीम में कुछ लोगों की आवश्यकता नहीं होगी। हमारे टीम के 17 साथी आज प्रभावित हैं। वाईसी के सीईओ ने कहा, वाईसी को मुख्य रूप से एक ऐसी जगह के रूप में जाना जाता है, जहां बहुत शुरूआती फाउंडर्स केवल ऑनलाइन आवेदन करके और दुनिया के बेस्ट फाउंडर कॉम्यूनिटी में शामिल होकर शून्य से आगे बढ़ते हैं। स्टार्टअप और सैकड़ों हजारों नौकरियों को बचाने के लिए 56,000 से अधिक कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले 1,200 से अधिक सीईओ और संस्थापकों ने वाईसी याचिका पर हस्ताक्षर किए। वाई कॉम्बिनेटर कॉन्यूनिटी में, एसवीबी के संपर्क में आने वाले एक-तिहाई स्टार्टअप ने एसवीबी को अपने एकमात्र बैंक अकाउंट के रूप में उपयोग किया।

सैमसंग डीएसए में भी कर्मचारियों की छंटनी

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपनी अमेरिकी सेमीकंडक्टर सहायक कंपनी डिवाइस सॉल्यूशंस अमेरिका (डीएसए) से तीन प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की है। बिजनेस कोरिया ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि सैमसंग डीएसए ने अपने सभी कर्मचारियों को अनिश्चित आर्थिक परिस्थितियों के कारण नौकरी में कटौती के बारे में सूचित किया। सैमसंग डीएसए में कर्मचारियों की कुल संख्या 1,200 है, जिनमें से 30 कर्मचारियों को निकाल दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण सेमीकंडक्टर की मांग में कमी आई है, जिसके कारण सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स डीएसए ने अपने कर्मियों की संख्या कम की है। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि, पिछली तिमाही में, यानी 2022 की चौथी तिमाही में, टेक जायंट ने सेमीकंडक्टर डिवीजन में ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 204 मिलियन डॉलर दर्ज किए। 2021 की चौथी तिमाही में संख्या के आधार पर, लाभ में 96.9 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो कि चालू तिमाही में जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि, सैमसंग एकमात्र सेमीकंडक्टर कंपनी नहीं है, जिसने छंटनी का रास्ता अपनाया है।

Latest Business News