A
Hindi News पैसा बिज़नेस कौन है यह भारतीय मूल का CEO, जिसकी है दुनिया में दूसरी सबसे अधिक सैलरी

कौन है यह भारतीय मूल का CEO, जिसकी है दुनिया में दूसरी सबसे अधिक सैलरी

ज्यादा सैलरी पाने वालों में भारतीय मूल के अधिकारियों की अच्छी-खासी संख्या है। यूएस में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले टॉप-500 अधिकारियों में 17 भारतीय मूल के हैं।

निकेश अरोड़ा सैलरी- India TV Paisa Image Source : REUTERS निकेश अरोड़ा सैलरी

भारतीय पूरी दुनिया में छाए हुए हैं। भारतीय टेलेंट सभी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में अपना योगदान दे रहा है। कई दुनिया की दिग्गज कंपनियों के सीईओ भी भारतीय हैं। अब नया कीर्तिमान निकेश अरोड़ा ने बनाया है। वे पलो अल्टो नेटवर्क्स (Palo Alto Networks) के सीईओ हैं। भारतीय मूल के अरोड़ा दुनिया में दूसरे सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ हैं। वॉल स्ट्रीज जर्नल की सबसे अधिक सैलरी वाले सीईओ की लिस्ट में अरोड़ा दूसरे स्थान पर आए हैं। अरोड़ा को कुल पारिश्रमिक 151.43 मिलियन डॉलर यानी 1261.20 करोड़ रुपये मिलता है।

छा रहे भारतीय मूल के लोग

इस लिस्ट से पता चलता है ज्यादा सैलरी पाने वालों में भारतीय मूल के अधिकारियों की अच्छी-खासी संख्या है। यूएस में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले टॉप-500 अधिकारियों में 17 भारतीय मूल के हैं। इनमें Adobe के शांतनु नारायण 11वें स्थान पर हैं। नायारण भारत में ही पैदा हुए और यहीं पले बढ़े हैं। उनका पैकेज 44.93 मिलियन डॉलर (374.20 करोड़ रुपये) का है।

एलन मस्क नहीं लेते सैलरी

दिलचस्प यह है कि दुनिया की दो दिग्गज कंपनियों के सीईओ का सैलरी के मामले में एक अलग दृष्टिकोण है। टेस्ला, स्पेसएक्स और एक्स के मालिक एलन मस्क ने साल 2023 में कोई सैलरी नहीं ली। जबकि अल्फाबेट के सुंदर पिचाई, जो भारतीय मूल के हैं, उन्होंने बेहद मामूली 8.80 मिलियन डॉलर (73.20 करोड़ रुपये) सैलरी ली। वहीं, मेटा के मार्क जुकरबर्ग ने 2023 में 24.40 मिलियन डॉलर यानी 203 करोड़ रुपये सैलरी ली।

निकेश अरोड़ा यहां भी कर चुके हैं काम

निकेश अरोड़ा दिल्ली के एयर फोर्स पब्लिक स्कूल से पढ़े हैं। वे गूगल के चीफ बिजनेस ऑफिसर पद के दौरान प्रमुखता से उभरे। उन्होंने साल 2014 में गूगल को छोड़ दिया था और बड़े पैकेज पर जापान में सॉफ्टबैंक का नेतृत्व किया था। साल 2018 से वे साइबर सिक्योरिटी फर्म Palo Alto Networks का नेतृत्व कर रहे हैं।

Latest Business News