A
Hindi News पैसा बिज़नेस कब पूरा होगा नोएडा एयरपोर्ट का काम, सामने आई फ्लाइट शुरू होने की तारीख, यह होगा देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा

कब पूरा होगा नोएडा एयरपोर्ट का काम, सामने आई फ्लाइट शुरू होने की तारीख, यह होगा देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर निर्माण और विकास कार्य अग्रिम चरण में है और हम परिचालन तत्परता की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। यह एक बड़ी और जटिल परियोजना है और निर्माण गतिविधियों के अगले कुछ सप्ताह महत्वपूर्ण हैं।

जेवर एयरपोर्ट- India TV Paisa Image Source : FILE जेवर एयरपोर्ट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अप्रैल, 2025 तक उड़ान सेवा शुरू करने की उम्मीद है। इससे पहले निर्माण में देरी के कारण सितंबर, 2024 की समय सीमा चूक गई थी। हाल ही में दिल्ली से लगभग 75 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के जेवर इलाके में बन रहे अत्याधुनिक हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों में देरी की खबरें आई थीं। हवाई अड्डे के सितंबर, 2024 तक उड़ान संचालन शुरू करने की योजना थी। हवाई अड्डे ने सोमवार को बयान में कहा, ‘‘मौजूदा निर्माण स्थिति को देखते हुए हमें अप्रैल, 2025 के अंत तक वाणिज्यिक संचालन शुरू करने की उम्मीद है।’’

एडवांस स्टेज में है निर्माण कार्य

बयान में आगे कहा गया, ‘‘हम अपने ईपीसी (इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण) ठेकेदार टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि निर्माण गतिविधियों की गति और परिचालन की तैयारी को तेज रखा जा सके।’’ हवाई अड्डे ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान संपर्क के लिए कई एयरलाइन कंपनियों के साथ समझौते किए गए हैं। हवाई अड्डे ने यह भी कहा कि निर्माण कार्य एडवांस स्टेज में है।

यह होगा भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट

बयान के मुताबिक, ‘‘नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर निर्माण और विकास कार्य अग्रिम चरण में है और हम परिचालन तत्परता की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। यह एक बड़ी और जटिल परियोजना है और निर्माण गतिविधियों के अगले कुछ सप्ताह महत्वपूर्ण हैं।’’ बयान में कहा गया है कि रनवे, यात्री टर्मिनल और नियंत्रण टावर पर काम काफी आगे बढ़ चुका है और हाल ही में ग्राउंड हैंडलिंग, वाणिज्यिक क्षेत्रों के संचालन और महत्वपूर्ण रखरखाव अनुबंधों के लिए रियायतें दी गई हैं। माना जा रहा है कि इस परियोजना के पूरा होने पर यह भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। हवाई अड्डे को चार चरणों में 5,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा।

Latest Business News