A
Hindi News पैसा बिज़नेस GMR के नेतृत्व में दिल्ली एयरपोर्ट का कमाल, भारत का पहला नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन वाला हवाईअड्डा बना

GMR के नेतृत्व में दिल्ली एयरपोर्ट का कमाल, भारत का पहला नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन वाला हवाईअड्डा बना

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने बताया कि इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा (IGIA) भारत का पहला ऐसा एयरपोर्ट बन गया है, जिसने नेट ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन हवाईअड्डे का दर्जा (लेवल 5 सर्टिफिकेशन) हासिल किया है।

दिल्ली एयरपोर्ट- India TV Paisa Image Source : FILE दिल्ली एयरपोर्ट

GMR के नेतृत्व में दिल्ली एयरपोर्ट ने कमाल कर दिया है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा (IGIA) भारत का पहला ऐसा एयरपोर्ट बन गया है, जिसने एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) के एयरपोर्ट कार्बन एक्रेडिटेशन (ACA) कार्यक्रम के तहत नेट ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन हवाईअड्डे का दर्जा (लेवल 5 सर्टिफिकेशन) हासिल किया है। जीएमआर एयरपोर्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (DIAL) की सब्सिडियरी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने बुधवार को यह जानकारी दी। DIAL दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन करती है। यह प्रतिष्ठित सर्टिफिकेशन हवाईअड्डे की अपने नियंत्रण में उत्सर्जन (स्कोप 1 और 2) के लिए शुद्ध शून्य कार्बन संतुलन तक पहुंचने और बनाए रखने की प्रतिबद्धता को मान्यता देता है। साथ ही साथ अन्य सभी उत्सर्जन (स्कोप 3) पर प्रभाव डालने और रिपोर्ट करने के प्रयासों का भी विस्तार करता है।

लेवल 5 सर्टिफिकेशन

लेवल 5 सर्टिफिकेशन की दिल्ली हवाईअड्डे की उल्लेखनीय उपलब्धि ने सस्टेनेबिलिटी और कार्बन प्रबंधन में इसके नेतृत्व को रेखांकित किया है। हवाईअड्डे ने शुरू में 2030 तक "नेट ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन हवाईअड्डा" बनने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा था। अथक प्रयासों, नवीन रणनीतियों और सक्रिय पहलों जैसे नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाने, हरित हवाईअड्डा बुनियादी ढांचे के विकास, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और शून्य अपशिष्ट भूमि भरने वाले कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के माध्यम से DIAL ने अपने लक्ष्य को निर्धारित समय से पहले पूरा कर लिया है।

स्कोप 1 और 2 CO2 उत्सर्जन में 90% की कमी की ओर

लेवल 5 सर्टिफिकेशन प्राप्त करके दिल्ली हवाईअड्डे ने अपने स्कोप 1 और 2 CO2 उत्सर्जन में 90% की कमी लाने में महत्वपूर्ण प्रगति प्रदर्शित की है। शेष अवशिष्ट उत्सर्जन को स्वीकृत ऑफसेट हटाने के माध्यम से संबोधित किया गया है, जो ACA कार्यक्रम की कठोर आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसके अतिरिक्त, DIAL ने 2050 तक स्कोप 3 उत्सर्जन में नेट जीरो प्राप्त करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है, जो ACI के ACA ढांचे और एक स्थायी भविष्य के लिए वैश्विक प्रयास के अनुरूप है।

Latest Business News