A
Hindi News पैसा बिज़नेस Unacademy laysoffs : एडटेक स्टार्टअप अनएकेडमी ने फिर दिया झटका, 250 कर्मचारियों को निकाला, जानिए किस टीम से थे

Unacademy laysoffs : एडटेक स्टार्टअप अनएकेडमी ने फिर दिया झटका, 250 कर्मचारियों को निकाला, जानिए किस टीम से थे

Unacademy laysoffs : कंपनी ने पिछले 2 साल में करीब 4 हजार लोगों को नौकरी से निकाला है। यह छंटनी कई चरणों में हुई है। अप्रैल 2022 में कंपनी में 6000 कर्मचारी थे। यह संख्या अब घटकर 2000 रह गई है।

अनएकेडमी में छंटनी- India TV Paisa Image Source : FILE अनएकेडमी में छंटनी

Unacademy laysoffs : एडटेक स्टार्टअप अनएकेडमी ने एक बार फिर कंपनी में छंटनी की है। सॉफ्ट बैंक समर्थित इस कंपनी ने 250 कर्मचारियों को जॉब से बाहर कर दिया है। इनमें से 100 कर्मचारी बिजनेस डेवलपमेंट और मार्केटिंग डिपार्टमेंट में थे। इसके अलावा, 150 कर्मचारी सेल्स टीम से थे। कंपनी रिस्ट्रक्चरिंग कर रही है, जिसके चलते उसने छंटनी का यह फैसला लिया। ऐसा कंपनी ने एक स्टेटमेंट में कहा है। कंपनी ने कहा, 'कंपनी के ऑपरेशन को सही करने  और कारोबारी दक्षता बढ़ाने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी प्रक्रिया में हमने कंपनी के लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए रिस्ट्रक्चरिंग की है। यह सतत वृद्धि और लाभप्रदता के लिये जरूरी हो गया था।'

पहले भी की है छंटनी

अनएकेडमी ने पिछले 2 साल में करीब 4 हजार लोगों को नौकरी से निकाला है। यह छंटनी कई चरणों में हुई है। अप्रैल 2022 में कंपनी में 6000 कर्मचारी थे। यह संख्या अब घटकर 2000 रह गई है। पिछले साल मार्च में कंपनी ने एक साथ 12 फीसदी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। कंपनी के को-फाउंडर और CEO गौरव मुंजाल ने 30 मार्च, 2023 सुबह एक मैसेज के जरिए छंटनी की जानकारी दी थी। मैसेज में कहा गया था कि कॉस्ट कटिंग और बिजनेस को प्रॉफिटेबल बनाने के लिए छंटनी करने का कदम उठाया जा रहा है।

कितनी है कंपनी की वैल्यूएशन

कंपनी की स्थापना गौरव मुंजाल, रोमन सैनी और हेमेश सिंह ने साल 2015 में की थी। अनएकेडमी ने अब तक करीब 7,318 करोड़ रुपए की फंडिंग जुटाई है। कंपनी ने अगस्त 2021 में करीब 3,672 करोड़ रुपए की फंडिंग जुटाई थी। उस समय कंपनी की वैल्यूएशन  28,379 करोड़ रुपए थी। 26 सितंबर 2023 की स्टैटिस्टा की  रिपोर्ट के अनुसार अनएकेडमी के 1.3 करोड़ से ज्यादा ऑनलाइन यूजर्स हैं।

Latest Business News