A
Hindi News पैसा बिज़नेस अल्ट्राटेक सीमेंट ₹1,885 करोड़ में इंडिया सीमेंट्स में 23% हिस्सेदारी खरीदेगी, शेयर में उछाल

अल्ट्राटेक सीमेंट ₹1,885 करोड़ में इंडिया सीमेंट्स में 23% हिस्सेदारी खरीदेगी, शेयर में उछाल

कंपनी के निदेशक मंडल ने गुरुवार को हुई मीटिंग में इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड के 7.06 करोड़ शेयर खरीदने के लिए वित्तीय निवेश करने को मंजूरी दे दी।

दोनों कंपनियों के बीच डील के पूरा होने की सांकेतिक समयावधि एक माह है।- India TV Paisa Image Source : REUTERS दोनों कंपनियों के बीच डील के पूरा होने की सांकेतिक समयावधि एक माह है।

सीमेंट बनाने वाली प्रमुख कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट ने चेन्नई स्थित इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी करीब 1,885 करोड़ रुपये में खरीदने की गुरुवार को घोषणा की। अल्ट्राटेक सीमेंट द्वारा शेयर बाजार को दी सूचना के मुताबिक, कंपनी 267 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर इंडिया सीमेंट्स के 7.06 करोड़ शेयर खरीदेगी। कंपनी सूचना के मुताबिक, उसके निदेशक मंडल ने गुरुवार को हुई मीटिंग में इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड के 7.06 करोड़ शेयर खरीदने के लिए वित्तीय निवेश करने को मंजूरी दे दी।

लगातार विस्तार कर रही अल्ट्राटेक सीमेंट

खबर के मुताबिक, 267 रुपये प्रति शेयर के आधार पर इस अधिग्रहण का लेनदेन मूल्य 1,885 करोड़ रुपये बैठता है। अल्ट्राटेक के मुताबिक, यह गैर-नियंत्रित वित्तीय निवेश इंडिया सीमेंट्स की शेयर पूंजी का करीब 23 प्रतिशत है। सीमेंट विनिर्माता अल्ट्राटेक सीमेंट लगातार विस्तार कर रही है उसने पिछले 12 महीने में अपनी क्षमता को 18.7 एमटीपीए बढ़ाया है। दोनों कंपनियों के बीच डील के पूरा होने की सांकेतिक समयावधि एक माह है।

अल्ट्राटेक के शेयरों में उछाल

भारत की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक के शेयरों में 6 फीसदी की तेजी आई और यह 11,811 रुपये के नए शिखर पर पहुंच गया। सुबह करीब 10.15 बजे कंपनी के शेयर 4 फीसदी की तेजी के साथ 11,614 रुपये पर थे। इंडिया सीमेंट्स के शेयर 9 फीसदी की तेजी के साथ 288 रुपये पर थे। हालांकि बाद में शेयर की तेजी में गिरावट दिखी। बीएसई पर दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर कंपनी का शेयर 2.79% की उछाल के साथ 11460.95 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

बड़ी कंपनियों में होड़

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक,चॉइस ब्रोकिंग के शोध विश्लेषक आशुतोष मुरारका ने कहा कि यह स्पष्ट होता जा रहा है कि दक्षिण भारत में बड़ी कंपनियां एक-दूसरे के लिए होड़ कर रही हैं। उन्होंने कहा कि हिस्सेदारी सौदे से अल्ट्राटेक और उसके छोटे प्रतिद्वंद्वी अदानी समूह के बीच देशभर में प्रतिद्वंद्विता बढ़ गई है और निश्चित रूप से क्षेत्रीय प्रतिस्पर्धियों को नुकसान होगा।। मार्च तक, अल्ट्राटेक के पास दक्षिण भारतीय सीमेंट बाजार में 11% बाजार हिस्सेदारी थी, जब उसने पिछले साल केसोराम इंडस्ट्रीज का नया टैब सीमेंट कारोबार $645 मिलियन में खोला था।

Latest Business News