A
Hindi News पैसा बिज़नेस एशिया के सबसे खूबसूरत शहरों में 'झीलों की नगरी' उदयपुर शीर्ष पर, जानें टॉप 10 में कौन-कौन शामिल

एशिया के सबसे खूबसूरत शहरों में 'झीलों की नगरी' उदयपुर शीर्ष पर, जानें टॉप 10 में कौन-कौन शामिल

राजस्थान दुनिया के सबसे पंसदीदा व बेस्ट पर्यटन स्थलों में शुमार है और यहां आने वाले पर्यटक सुखद यादें संजो कर अपने देश को लौटते हैं।

Udaipur - India TV Paisa Image Source : FILE उदयपुर

झीलों की नगरी उदयपुर जिसे 'वेनिस ऑफ द ईस्ट' भी कहा जाता है को एशिया के सबसे खूबसूरत शहर का तमगा मिला है। वहीं, राजस्थान के उदयपुर को पूरी दुनिया में सबसे सर्वश्रेष्ठ शहरों की रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला है। ट्रेवल प्लस लीजर रीडर्स अवार्ड ने दुनिया भर दस सर्वश्रेष्ठ शहरों की लिस्ट जारी की गई जिसमें मैक्सिको के शहर सैन मिगुएल डी ऑलेंडे को पहला स्थान उदयपुर को दूसरा स्थान व तीसेर स्थान पर जापान का क्योटो शहर है। 

दुनिया के दस सर्वश्रेष्ठ शहरः- 

1. सैन मिगुएल डी ऑलेंडे, मेक्सिको
2. उदयपुर, भारत
3. क्योटो, जापान
4. होई एन, वियतनाम
5. चियांग माई, थाईलैंड
6. फ्लोरेंस, इटली
7. बैंकॉक, थाईलैंड
8. टोक्यो, जापान
9. उबुद, इंडोनेशिया
10. फुंचाल, पुर्तगाल

विरासत और कला-संस्कृति को सम्मान 

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने उदयपुर को वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरा स्थान व एशिया में पहला स्थान मिलने पर कहा कि यह विरासत, कला-संस्कृति, खान-पान और स्थानीय लोगों का सम्मान हैं जिन्होंने दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों व पर्यटन क्षेत्र से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स की सामूहिक प्रयासों का परिणाम है कि राजस्थान दुनिया के सबसे पंसदीदा व बेस्ट पर्यटन स्थलों में शुमार है और यहां आने वाले  पर्यटक सुखद यादें संजो कर अपने देश को लौटते हैं। 

Latest Business News