A
Hindi News पैसा बिज़नेस PQWL से लेकर TQWL तक कई तरह की होती हैं Waiting List, जानिए टिकट कंफर्म होने के चांसेस

PQWL से लेकर TQWL तक कई तरह की होती हैं Waiting List, जानिए टिकट कंफर्म होने के चांसेस

Types of waiting list : तत्काल में टिकट बुकिंग करने पर अगर नाम वेटिंग लिस्ट मे आता है, तो TQWL कोड दिखाई देता है। इसके कंफर्म होने की संभावना काफी कम होती है।

रेलवे वेटिंग टिकट- India TV Paisa Image Source : FILE रेलवे वेटिंग टिकट

Types of waiting list : इस समय रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है। दिवाली और छठ पर्व के चलते हर कोई अपने घर जाना चाहता है। लेकिन ट्रेन का टिकट मिलना कोई आसान काम भी नहीं है। बड़ी संख्या में लोगों के टिकट वेटिंग लिस्ट में हैं। क्या आप जानते हैं कि वेटिंग लिस्ट भी कई तरह की होती है। आप भी अपना टिकट कभी PQWL, TQWL या RSWL में देखकर जरूर चौंके होंगे। आज हम आपको बताएंगे कि इन वेटिंग लिस्ट में क्या फर्क होता है। आइए जानते हैं।

वेटिंग लिस्ट (WL)

वेटिंग टिकट में अधिकतर WL कोड ही लिखा आता है। इसका मतलब वेटिंग लिस्ट (Waiting List) होता है। यह वेटिंग लिस्ट का सबसे आम कोड है। यहां आपका टिकट कंफर्म होने की संभावना सबसे अधिक होती है। उदाहरण के लिए अगर टिकट में GNWL 7/WL 6 लिखा हुआ है, तो इसका अर्थ है कि आपकी वेटिंग लिस्ट 6 है। मतलब आपका टिकट उस स्थिति में कंफर्म होगा, जब आपके पहले टिकट बुक करने वाले 6 यात्री अपना टिकट कैंसिल करा दें।

आरएसी (RAC)

आरएसी कोड का अर्थ रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (Reservation Against Cancelation) होता है। आरएसी में दो पैसेंजर को एक ही बर्थ पर यात्रा करने की अनुमति दी जाती है। इसके बाद जिन यात्रियों का टिकट कंफर्म होता है और वे यात्रा नहीं करते, तो उनकी बर्थ आरएसी के तौर पर दूसरे यात्रियों को दे दी जाती है। अगर आपके टिकट के आगे यह कोड आए तो आपकी ट्रेन यात्रा पक्की है।

पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (PQWL)

PQWL का मतलब पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (Pooled Quota Waiting List) से है। जब किसी लंबी दूरी की ट्रेन में बीच के किन्हीं दो स्टेशनों के बीच यात्रा की जाती है, तो वेटिंग टिकट PQWL में डाल दिया जाता है। यहां किसी भी स्टेशन पर कंफर्म टिकट अगर कैंसिल होती है, तो पीक्यूडब्ल्यूएल वाले यात्री का टिकट कंफर्म हो जाता है।

तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट (TQWL)

TQWL का मतलब तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट (Tatkal Quota Waiting List) से है। तत्काल में टिकट बुकिंग करने पर अगर नाम वेटिंग लिस्ट मे आता है, तो यह कोड दिखाई देता है। इसके कंफर्म होने की संभावना काफी कम होती है।

रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट (RLWL)

RLWL का मतलब रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट (Remote Location Waiting List) से है। इस टिकट के कंफर्म होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। यह छोटे स्टेशनों का बर्थ का कोटा होता है। इन इंटरमीडिएट स्टेशनों पर वेटिंग टिकट को RLWL कोड दिया जाता है।

रोड साइड स्टेशन वेटिंग लिस्ट (RSWL)

RSWL का मतलब रोड साइड स्टेशन वेटिंग लिस्ट (Road Side Waiting List) से है। जब टिकट ट्रेन के शुरू होने वाले स्टेशनों से रोड साइड स्टेशन या उसके पास पड़ने वाले स्टेशनों के लिए बुक कराया जाता है, तो यह कोड आता है। इस तरह के वेटिंग टिकट में कन्फर्म होने की संभावना काफी कम रहती है।

नो शीट बर्थ (NOSB)

रेलवे 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से चाइल्ड फेयर लेता है, लेकिन उन्हें सीट अलॉट नहीं होती है। ऐसे में पीएनआर स्टेट्स में NOSB कोड दिखाई देता है।

Latest Business News