A
Hindi News पैसा बिज़नेस नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली ट्रायल फ्लाइट, दिया गया वॉटर कैनन सैल्यूट

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरी पहली ट्रायल फ्लाइट, दिया गया वॉटर कैनन सैल्यूट

पहले चरण में, हवाई अड्डे में एक रनवे और एक टर्मिनल बिल्डिंग होगी, जिसका डिजाइन कमल से प्रेरित होगा, जो हर साल 2 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा।

नवी मुंबई एयरपोर्ट पर शुक्रवार को लैंडिंग के बाद भारतीय वायु सेना का विमान। - India TV Paisa Image Source : ANI नवी मुंबई एयरपोर्ट पर शुक्रवार को लैंडिंग के बाद भारतीय वायु सेना का विमान।

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार को पहली ट्रायल फ्लाइट की लैंडिंग कराई गई। एयरपोर्ट पर एयरबस C295 विमान को सफलतापूर्वक लैंड कराया गया। एयरपोर्ट ऑपरेटर के मुताबिक, भारतीय वायु सेना का परिवहन वाहक C295 एयरपोर्ट के दक्षिणी रनवे 26 पर दोपहर 12. 14 बजे उतरा। ANI की खबर के मुताबिक, विमान को वाटर कैनन सलामी दी गई। अदानी समूह द्वारा विकसित किए जा रहे इस एयरपोर्ट से अगले साल की शुरुआत में कॉमर्शियल फ्लाइट का ऑपरेशन शुरू होने की उम्मीद है।

हर साल 2 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा

खबर के मुताबिक, पहले चरण में, हवाई अड्डे में एक रनवे और एक टर्मिनल बिल्डिंग होगी, जिसका डिजाइन कमल से प्रेरित होगा, जो हर साल 2 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा। 2 लाख वर्ग मीटर के टी1 को एलईईडी गोल्ड मानकों (एलईईडी का मतलब है लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायरनमेंटल डिज़ाइन, एक ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन प्रोग्राम जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है) के मुताबिक डिजाइन किया जा रहा है।

चार टर्मिनल और दो समानांतर रनवे होंगे

रिपोर्ट के मुताबिक, एक बार पूरा हो जाने पर नए हवाई अड्डे में चार टर्मिनल और दो समानांतर रनवे होंगे, जिसमें 350 विमानों के लिए पार्किंग की जगह होगी।

हवाई अड्डे का लेआउट टर्मिनलों के बीच सुगम नेविगेशन की अनुमति देगा। NMIA मुंबई के दूसरे अंतरराष्ट्रीय विमानन केंद्र के रूप में काम करेगा, जो पूरी क्षमता के करीब है। नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट नवी मुंबई में 1,160 हेक्टेयर में फैला है। 2020 में GVK से अडानी द्वारा परियोजना को संभालने के बाद, 2021 में निर्माण शुरू हुआ और पहले की देरी के बावजूद अब यह पटरी पर है।

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पूरी तरह ऑपरेशनल हो जाने से मुंबई एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक और यात्रियों की भीड़ का दबाव घटेगा। यात्रियों की सहूलियत बढ़ेगी और साथ ही साथ एयरलाइंस कंपनियों को भी इसका फायदा मिलेगा। फिलहाल मुंबई एयरपोर्ट सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में शुमार है।

Latest Business News