A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत-बांग्लादेश के बीच कारोबार आंशिक रूप से बहाल, जल्द ही होगा सामान्य

भारत-बांग्लादेश के बीच कारोबार आंशिक रूप से बहाल, जल्द ही होगा सामान्य

बांग्लादेश को भारत का निर्यात 2022-23 में 12.21 अरब अमेरिकी डॉलर से घटकर 2023-24 में 11 अरब डॉलर रह गया। आयात भी पिछले वित्त वर्ष में घटकर 1.84 अरब डॉलर रह गया,

अशांति से पहले निर्यात किए गए माल को उतारने के लिए बांग्लादेश गए खाली ट्रक वापस आ रहे हैं। - India TV Paisa Image Source : FILE अशांति से पहले निर्यात किए गए माल को उतारने के लिए बांग्लादेश गए खाली ट्रक वापस आ रहे हैं।

बांग्लादेश में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच 5 अगस्त से बंद पड़ा भारत-बांग्लादेश व्यापार पश्चिम बंगाल में विभिन्न स्थलीय बंदरगाहों के जरिये आंशिक रूप से बहाल हो गया है। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि दोनों देशों के बीच व्यापार के जल्द ही सामान्य होने की उम्मीद है। हिली, चांगराबांधा, महादीपुर, फुलबारी और गोजाडांगा के स्थलीय बंदरगाहों पर अधिकांशतः जल्द खराब होने वाले सामानों का व्यापार बहाल हो गया है।खबर के मुताबिक, बेनापोल सीएंडएफ स्टाफ एसोसिएशन के महासचिव साजिदुर रहमान ने कहा कि दो स्थलीय बंदरगाहों के बीच बैठक हुई है। उम्मीद है कि कल तड़के छह बजे व्यापार बहाल हो जाएगा।

कुछ माल की आवाजाही शुरू हो गई है

बेनापोल पश्चिम बंगाल के उत्तर-24 परगना जिले में दक्षिण एशिया के सबसे बड़े भूमि बंदरगाह पेत्रपोल सीमा के बांग्लादेश की ओर स्थित है। बांग्लादेश में संकट के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थिति की समीक्षा करने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक भी मंगलवार को पेत्रपोल में थे। कैरीइंग एंड फॉरवर्डिंग एजेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी जॉयदेव सरकार ने कहा कि ट्रक तैयार हो रहे हैं और घोजादंगा के रास्ते बांग्लादेश की ओर कुछ माल की आवाजाही शुरू हो गई है। यह इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि घोजादंगा के दूसरी ओर पड़ोसी देश के भोमरा में स्थिति स्थिर बनी हुई है।

ये चीजें होती हैं निर्यात

उत्तर-24 परगना जिले के भूमि बंदरगाह से बांग्लादेश को काला पत्थर, आंवला, मिर्च, हल्दी और गेहूं चोकर जैसी प्रमुख वस्तुएं निर्यात की जाती हैं। एक अन्य कारोबारी ने बताया कि मालदा के महादीपुर में भी ट्रकों को माल निर्यात के लिए तैयार किया जा रहा है। बांग्लादेश के बेनापोल बंदरगाह में सीएंडएफ एजेंट एसोसिएशन के एक अधिकारी ने कहा कि व्यापार अभी तक बहाल नहीं हुआ है। पश्चिम बंगाल निर्यातक समन्वय समिति के सचिव उज्ज्वल साहा ने कहा कि अशांति से पहले निर्यात किए गए माल को उतारने के लिए बांग्लादेश गए खाली ट्रक वापस आ रहे हैं। भारत बांग्लादेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति और अल्पसंख्यकों पर हमलों की रिपोर्टों के बारे में चिंतित है और पड़ोसी के साथ सभी भूमि सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। भारत भी एशिया में अपने पड़ोसी का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। बांग्लादेश को भारत का निर्यात 2022-23 में 12.21 अरब अमेरिकी डॉलर से घटकर 2023-24 में 11 अरब डॉलर रह गया। आयात भी पिछले वित्त वर्ष में घटकर 1.84 अरब डॉलर रह गया, जो 2022-23 में दो अरब डॉलर था।

Latest Business News