A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत की टॉप-3 बिजनेस फैमिली के पास सिंगापुर की GDP के बराबर पैसा, हल्दीराम सबसे बड़ी नॉन-लिस्टेड कंपनी

भारत की टॉप-3 बिजनेस फैमिली के पास सिंगापुर की GDP के बराबर पैसा, हल्दीराम सबसे बड़ी नॉन-लिस्टेड कंपनी

दूसरी पीढ़ी के सक्रिय नेतृत्व के साथ पहली पीढ़ी के परिवारों वाली सूची में अडानी टॉप पर हैं, जबकि सीरम इंस्टीट्यूट का पूनावाला परिवार 2.37 लाख करोड़ रुपये के व्यवसाय के साथ दूसरे स्थान पर है।

हुरुन रिपोर्ट- India TV Paisa Image Source : REUTERS हुरुन रिपोर्ट

अंबानी परिवार 25.75 लाख करोड़ रुपये के साथ देश का सबसे मूल्यवान पारिवारिक व्यवसाय बन गया है। गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। बार्कलेज प्राइवेट क्लाइंट्स हुरुन इंडिया की सबसे मूल्यवान पारिवारिक व्यवसायों की सूची में बजाज परिवार 7.13 लाख करोड़ रुपये के साथ दूसरे स्थान पर है। बिड़ला परिवार 5.39 लाख करोड़ रुपये के साथ तीसरे स्थान पर हैं। सूची में अडानी परिवार का व्यावसायिक मूल्य 15.44 लाख करोड़ रुपये आंका गया है, लेकिन पहली पीढ़ी का व्यवसाय होने से यह मुख्य सूची में शामिल नहीं है। हुरुन रिपोर्ट में कहा गया कि भारत की टॉप-3 बिजनस फैमिली अंबानी, बजाज और बिरला तीनों के पास कुल 460 अरब डॉलर वैल्यू है, जो सिंगापुर की जीडीपी के करीब बराबर है।

अडानी फैमिली यहां आई टॉप पर

दूसरी पीढ़ी के सक्रिय नेतृत्व के साथ पहली पीढ़ी के परिवारों वाली सूची में अडानी टॉप पर हैं, जबकि सीरम इंस्टीट्यूट का पूनावाला परिवार 2.37 लाख करोड़ रुपये के व्यवसाय के साथ दूसरे स्थान पर है। हुरुन इंडिया के संस्थापक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा कि पिछले साल की तुलना में तीन-चौथाई पारिवारिक व्यवसायों के मूल्य में वृद्धि देखी गई। उन्होंने कहा कि भारत में दीर्घकालिक आर्थिक स्थिरता और वृद्धि को बनाए रखने में इन पारिवारिक व्यवसायों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

हल्दीराम सबसे बड़ी नॉन लिस्टेड कंपनी

रिपोर्ट में लगभग 200 लिस्टेड और नॉन- लिस्टेड कंपनियों का विश्लेषण किया गया और पाया गया कि 75 प्रतिशत कंपनियां सार्वजनिक रूप से कारोबार करती हैं और बाकी नॉन लिस्टेड हैं। सूची के अनुसार, हल्दीराम स्नैक्स (मूल्य 63,000 करोड़ रुपये) सबसे मूल्यवान नॉन लिस्टेड कंपनी है।

Latest Business News