A
Hindi News पैसा बिज़नेस इस शख्स ने लगाया तेज दिमाग और Reliance से मांग लिया मोटा पैसा, अब मिल ही नहीं रहा भाव

इस शख्स ने लगाया तेज दिमाग और Reliance से मांग लिया मोटा पैसा, अब मिल ही नहीं रहा भाव

दिल्ली स्थित इस ऐप डेवलपर ने खुद की पहचान उजागर नहीं की है, लेकिन वह रिलायंस जियो और हॉटस्टार के मिले-जुले नाम वाले डोमेन को रखने की वजह से सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में आ गया है।

रिलायंस डिज्नी डील- India TV Paisa Image Source : FILE रिलायंस डिज्नी डील

जियोहॉटस्टार डोमेन का रजिस्ट्रेशन कराने वाला युवा टेक्नोलॉजिस्ट रिलायंस और वॉल्ट डिज्नी के मीडिया सौदे को मंजूरी मिलने के बाद अपना डोमेन मांगी गई कीमत के दसवें हिस्से पर भी बेचने को तैयार है। लेकिन उसे अभी तक मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। दिल्ली स्थित इस ऐप डेवलपर ने खुद की पहचान उजागर नहीं की है, लेकिन वह रिलायंस जियो और हॉटस्टार के मिले-जुले नाम वाले डोमेन को रखने की वजह से सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में आ गया है। वह जियोहॉटस्टार डोमेन को बेचकर विदेश में अपनी उच्च शिक्षा के लिए पैसे का इंतजाम करना चाहता है।

अभी तक नहीं मिला कोई प्रपोजल

रिलायंस की मीडिया इकाई और वॉल्ट डिज्नी के भारतीय व्यवसाय के विलय संबंधी सौदे को नियामकीय मंजूरी मिल चुकी है। इसके साथ ही देश की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी के गठन का रास्ता साफ हो गया है। ऐसे समय में जियोहॉटस्टार डोमेन अचानक चर्चा में आ गया है। वायरल मीडया पोस्ट पर दी गई आईडी पर पीटीआई-भाषा की तरफ से पूछे गए सवाल पर इस अनाम तकनीकी विशेषज्ञ ने कहा, "मुझे रिलायंस की तरफ से कोई भी जवाब और प्रस्ताव नहीं मिला है।" उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि वे मेरे मामले में भुगतान करने का इरादा रखते हैं। अगर वे ऐसा करते हैं तो मुझे बेहद खुशी होगी।"

मिल सकती है बड़ी रकम

हालांकि, कई कानूनी जानकारों का मानना है कि इस तकनीकी विशेषज्ञ के पास एक ‘जीतने योग्य मामला’ है और इस बात की पूरी संभावना है कि उन्हें बड़ी मुआवजा राशि मिल सकती है। हालांकि, यह अनाम टेक्नोलॉजिस्ट कानूनी लड़ाई में उलझना नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा, "इस डोमेन को अब कोई भी खरीद सकता है। मुझे उम्मीद है कि रिलायंस एक उदार रवैया अपनाएगी और कम-से-कम इसे मूल कीमत के दसवें हिस्से पर खरीदेगी।" खुद को 'ड्रीमर' नाम से संबोधित करने वाले इस तकनीकी विशेषज्ञ ने डोमेन पेज पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के अधिकारियों को संबोधित करते हुए एक लंबा संदेश डाला था। उसमें मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह से जियोहॉटस्टार डॉट कॉम डोमेन के बदले में कैम्ब्रिज में अपनी उच्च शिक्षा के लिए पैसे देने के लिए कहा था।

बना लिया जियोहॉटस्टार डोमेन

इस टेक्नोलॉजिस्ट के एक प्रोजेक्ट को 2021 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी एक्सेलरेट प्रोग्राम के लिए चुना गया था। यह उनके लिए एक परिवर्तनकारी अनुभव था। वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश नहीं पा सके थे और हमेशा सर्वश्रेष्ठ संस्थान से सीखना चाहते थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 की शुरुआत में उन्हें सोशल मीडिया से पता चला था कि ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार आईपीएल अधिकार गंवाने के बाद अपने सक्रिय उपयोगकर्ताओं को गंवा रहा है और डिज्नी हॉटस्टार को किसी भारतीय प्रतियोगी के साथ बेचने या विलय करने पर विचार कर रहा है। तकनीकीविद ने कहा कि ऐसी स्थिति में उन्हें जियो और हॉटस्टार के नाम को मिलाकर एक नया डोमेन बनाने का विचार आया था।

Latest Business News