A
Hindi News पैसा बिज़नेस गांव के इस बुजुर्ग के पास हैं 13 करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर, साल का 6 लाख आता है डिविडेंड, देखिए वीडियो

गांव के इस बुजुर्ग के पास हैं 13 करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर, साल का 6 लाख आता है डिविडेंड, देखिए वीडियो

Power of compounding : सोशल मीडिया पर गांव के एक बुजुर्ग की वीडियो काफी वारयल हो रही है। इस बुजर्ग ने काफी वर्षों पहले तीन कंपनियों के शेयर खरीदे थे। आज इन शेयरों की वैल्यू 13.37 करोड़ रुपये से अधिक है।

बुजुर्ग के पास...- India TV Paisa Image Source : FILE बुजुर्ग के पास करोड़ों के शेयर

आपने कई ऐसी कहानियां सुनी होंगी कि फलां आदमी ने इतने साल पहले किसी कंपनी के शेयर खरीदे थे, जिनकी वैल्यू आज करोड़ों में हो गई है। निवेश पर भारी-भरकम डिविडेंड अर्निंग्स की कहानियां भी आपने सुनी होंगी। अब सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जो लोगों को हैरत में डाल दे रहा है। यह वीडियो गांव में रहने वाले एक बुजुर्ग की है। दिखने में यह बुजुर्ग बेहद सिंपल लग रहा है। ऐसा भी नहीं लगता कि उनके पास कोई ठीक-ठाक अर्निंग्स होंगी। लेकिन जब आप इस बुजुर्ग के पोर्टफोलियो के बारे में सुनोगे तो हैरान रह जाओगे।

13 करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर

वीडियो में यह बुजुर्ग अपनी लोकल भाषा में बात करता दिख रहा है। इस बुजुर्ग का दावा है कि इसके पास 27,855 लार्सन एंड टुब्रो (L&T) के शेयर हैं। 2,475 अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर हैं और 4,000 कर्नाटक बैंक के शेयर हैं। अगर हम इन शेयरों की मौजूदा मार्केट वैल्यू देखें, तो एलएंडटी का शेयर इस समय 3705 रुपये का है। ऐसे में 27,855 शेयरों की कीमत 10,32,02,775 रुपये हुई। अल्ट्राटेक सीमेंट का शेयर इस समय 11,952 रुपये का है। ऐसे में 2475 शेयरों की कीमत 2,95,81,200 रुपये होती है। कर्नाटक बैंक का शेयर 235 रुपये का है। ऐसे में 4000 शेयरों की कीमत 9,40,000 रुपये होती है। तीनों शेयरों की कीमत जोड़ दें, तो बुजुर्ग के पास मौजूद शेयरों की वर्तमान कीमत 13,37,23,975 रुपये बैठती है।

कैसा है यूजर्स का रिएक्शन

इस विडियो को सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। कुछ यूजर्स बुजुर्ग की सराहना कर रहे हैं, तो किसी को इस बात पर विश्वास ही नहीं हो रहा। कुछ यूजर्स कह रहे हैं कि बुजुर्ग झूठ बोल रहा है। एक यूजर ने लिखा, 'दादाजी की लाइफ एकदम झिंगालाल हो गई है।' एक ने कहा, 'इंसान जो बोता है, वही काटता है।'

कुछ बता रहे 100 करोड़ का पोर्टफोलियो

दरअसल यह वीडियो पुराना है और एक साल पहले भी काफी शेयर हुआ था। यह वीडियो कई अलग-अलग दावों के साथ भी पोस्ट हुआ। कुछ ने बुजुर्ग के पोर्टफोलियो को 100 करोड़ रुपये का बताया। जबकि बुजुर्ग ने शेयरों की जो संख्या बताई है, उससे 100 करोड़ का आंकड़ा दूर-दूर तक नजर नहीं आता है। एक यूजर ने लिखा कि बुजुर्ग के पास 80 करोड़ रुपये के एलएंडटी, 21 करोड़ रुपये के अल्ट्राटेक सीमेंट और एक करोड़ रुपये के कर्नाटक बैंक के शेयर हैं। जबकि वीडियो में बुजर्ग कुछ और ही कह रहे हैं।

Latest Business News