A
Hindi News पैसा बिज़नेस फर्जी कॉल में आएगी कमी! ट्राई ने काटे 2.75 लाख फोन नंबर- इतनी कंपनियों की सर्विस भी बंद

फर्जी कॉल में आएगी कमी! ट्राई ने काटे 2.75 लाख फोन नंबर- इतनी कंपनियों की सर्विस भी बंद

ट्राई ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि फर्जी कॉल में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है। साल 2024 की पहली छमाही में बिना रजिस्ट्रेशन वाली टेली मार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ 7.9 लाख से ज्यादा शिकायतें दर्ज की गई हैं।

ट्राई ने काटे 2.75 लाख फोन नंबर- India TV Paisa Image Source : FREEPIK ट्राई ने काटे 2.75 लाख फोन नंबर

अगर आपके पास मोबाइल फोन है तो आपके पास रोजाना कई अनचाही कॉल्स आती होंगी। इस समस्या से सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि देश के बड़े-बड़े नेता और अधिकारी भी परेशान हैं। लेकिन जल्द ही लोगों को इस बड़ी समस्या से राहत मिलने लगेगी। जी हां, TRAI यानी टेलीकॉ़म रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अनचाहे फोन कॉल और अनरजिस्टर्ड टेली-मार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 2.75 लाख टेलीफोन नंबर काट दिए गए हैं। इतना ही नहीं, ट्राई ने 50 कंपनियों की सेवाएं भी बंद कर दी हैं। 

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए थे कड़े निर्देश

ये कार्रवाई टेलीकॉम रेगुलेटरी ट्राई की तरफ से हाल ही में अपनाए गए सख्त रुख के तहत की गई है। बताते चलें कि ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा था कि अनरजिस्टर्ड टेली मार्केटिंग कंपनियों को ब्लैक लिस्ट में डाला जाए और इनसे जुड़े नंबरों को बंद किया जाए। 

2024 की पहली छमाही में दर्ज की गईं 7.9 लाख से ज्यादा शिकायतें

ट्राई ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि फर्जी कॉल में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है। साल 2024 की पहली छमाही में बिना रजिस्ट्रेशन वाली टेली मार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ 7.9 लाख से ज्यादा शिकायतें दर्ज की गई हैं। ट्राई ने कहा कि इस पर लगाम लगाने के लिए 13 अगस्त, 2024 को सभी टेलीकॉम कंपनियों को कड़े निर्देश जारी किए गए थे और अनरजिस्टर्ड टेली मार्केटिंग कंपनियों पर तुरंत लगाम लगाने को कहा गया था।

ग्राहकों को राहत मिलने की उम्मीद

ट्राई ने कहा, ''इन निर्देशों को ध्यान में रखते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने फर्जी कॉल के लिए टेलीकॉम संसाधनों के दुरुपयोग पर कड़े कदम उठाए हैं। उन्होंने 50 से ज्यादा कंपनियों को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है और 2.75 लाख से ज्यादा एसआईपी डीआईडी/ मोबाइल नंबर/ टेलीकॉम संसाधनों को बंद कर दिया है। इन कदमों से फर्जी कॉल में कमी आने और ग्राहकों को राहत मिलने की उम्मीद है।''

Latest Business News